ईवीएम खराब होने से बाधित हुआ मतदान, नाराज ग्रामीणों ने किया हंगामा, इस तरह निपटा मामला

सिकंदरा। विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान के दौरान दो बूथों पर ईवीएम खराब होने से पौन घंटे मतदान प्रभावित रहा। नाराज ग्रामीणों ने हंगामा किया तो एसडीएम ने लोगों को समझा कर शांत कराया। मशीन बदलने के बाद मतदान शुरू हो सका।


मवई मुक्ता गांव के प्राथमिक विद्यालय में बूथ नंबर 128 की ईवीएम मशीन 10:15 बजे खराब हो गई। ग्रामीणों ने बूथ पर बैठे कर्मचारियों पर लापरवाही करने का आरोप लगा हंगामा शुरू कर दिया। सूचना पर एसडीएम महेंद्र कुमार पुलिस बल के साथ गांव पहुंचे।

साथ ही बूथ नंबर 128 की ईवीएम को बदलवा दिया। इस बीच पौन घंटा मतदान प्रभावित रहा। 11 बजे से फिर मतदान शुरू हो सका। फरीदपुर निर्टरा गांव के प्राथमिक विद्यालय में बूथ संख्या 167 में मशीन खराब होने की सूचना पर सेक्टर मजिस्ट्रेट यशपाल सिंह अपनी टीम के साथ पहुंचे।
करीब पौन घंटे बाद खराब वीवीपीपैट को दुरुस्त करवाकर मतदान शुरू कराया। उधर राजपुर के रमऊ गांव में बूथ संख्या 243 में दोपहर तीन बजे ईवीएम खराब होने से मतदान प्रभावित हो गया। पीठासीन अधिकारी ने सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट को सूचना दी। चार बजे ईवीएम बदली गई और फिर मतदान शुरू हुआ।
उधर, शिवली में मैथा के हथिका में वीवीपैट मशीन और मड़ौली व विक्रमपुर में ईवीएम मॉक पोल के दौरान खराब हो गई। तत्काल मशीनों को बदलवा कर मतदान शुरू कराया गया। शिवली के ताराचंद्र इंटर कॉलेज में रामनगर बूथ व नुनारी बहादुरपुर की ईवीएम में तकनीकी खराबी से आधा घंटा मतदान बाधित रहा।
वहीं, भोगनीपुर विधानसभा क्षेत्र के चांदापुर मतदान केंद्र में ईवीएम मशीन खराब होने के कारण 35 मिनट मतदान प्रभावित रहा। पुखरायां के नार्वल स्कूल में ईवीएम मशीन खराब होने के कारण 10 मिनट देरी से मतदान शुरू हुआ।
कई केंद्रों पर मशीन बदल व दुरुस्त कर हुआ मतदान
रूरा/डेरापुर/झींझक। अकबरपुर-रनियां विधानसभा के गुटैया बूथ पर रविवार को मॉक पोल के लिए मतदान के दौरान मशीन दगा दे गई। कंट्रोल यूनिट की जांच के बाद इसे बदला गया। इसके बाद मॉक पोल हुआ। इसकी वजह से करीब डेढ़ घंटे देरी से मतदान शुरू हो सका।
ग्राम प्रधान मनोज यादव ने बताया कि मॉक पोल के बाद साढ़े आठ बजे मतदान शुरू हुआ। उधर, डेरापुर के परिषदीय विद्यालय में बनाए गए मतदान केंद्र के बूथ नंबर 117 की ईवीएम की कंट्रोल यूनिट सुबह टेस्टिंग के दौरान खराब हो गई।
जिसे बदलवा कर मतदान शुरू कराया गया। मशीन दोबारा 8:30 बजे खराब हो गई। इससे 30 मिनट मतदान बाधित रहा। ईवीएम ठीक होने पर फिर से मतदान शुरू हो सका। वहीं, झींझक में सरदारपुरवा गांव के बूथ पर लगी वीवीपैट मशीन में खराबी के कारण सुबह 8:29 से 9:25 बजे तक वोटिंग बंद रही।
बाद में नई मशीन लगने के बाद मतदान शुरू हुआ। वहीं पिपरी गांव के बूथ पर ईवीएम में खराबी आने के कारण शाम 03:03 बजे से 29 मिनट तक मतदान बंद रहा। मशीन ठीक होने के बाद वोटिंग चालू हो सकी।