बैलेट मतदान शुरू: ड्यूटी कटवाने की जुगत लगाते रहे कर्मी, पीठासीन अधिकारियों को दिया गया बस्ता

गोरखपुर।

विधानसभा चुनाव 2022 के छठे चरण के तहत तीन मार्च को होने वाले मतदान के लिए मतदान कार्मिकों ने प्रशिक्षण के साथ ही बैलेट से वोटिंग भी शुरू कर दी। रविवार से दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के कला संकाय भवन में शुरू हुए प्रशिक्षण के बाद शाम को सभी विधानसभा क्षेत्रों में मिलाकर 689 मतदान कार्मिकों ने वोट डाला। सर्वाधिक 192 वोट गोरखपुर शहर में पड़े। द्वितीय प्रशिक्षण के पहले दिन 2400 कर्मियों को बुलाया गया था। इनमें से छह पीठासीन अधिकारी सहित कई कर्मचारी अनुपस्थित रहे।


उप निदेशक कृषि संजय सिंह ने बताया कि रविवार को सभी विधानसभा क्षेत्रों के मतदान कार्मिकों के लिए अलग-अलग बूथ बनाए गए थे। पहले दिन गोरखपुर शहर में 192, गोरखपुर ग्रामीण में 113, कैंपियरगंज में 49, पिपराइच में 40, सहजनवा में 62, खजनी में 42, चौरी चौरा में 38, बांसगांव में 66 व चिल्लूपार में 87 वोट डाले गए। यह प्रक्रिया प्रशिक्षण तक जारी रहेगी। सभी विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग आफिसर मौके पर पहुंचे और मतदान का निरीक्षण किया। प्रशिक्षण के प्रभारी जिला बचत अधिकारी बृजेश कुमार यादव ने बताया कि कला संकाय के 30 कक्षों में प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है। रैंडमाइजेशन के जरिए सभी मतदान कार्मिकों को विधानसभा क्षेत्र आवंटित कर दिए गए हैं। अलग-अलग कक्षों में अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों के कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्हें ईवीएम संचालित करने से लेकर मतदान से जुड़ी हर प्रक्रिया के बारे में बताया गया। दो पालियों में हो रहे प्रशिक्षण में प्रत्येक पाली में 1200 लोगों को बुलाया गया है।

पीठासीन अधिकारियों को दिया गया बस्ता

प्रशिक्षण लेने आए पीठासीन अधिकारियों को बस्ता भी दिया गया। बस्ते में चुनाव में काम आने वाले प्रपत्र दिए गए हैं। इनमें मतदाताओं के लिए रजिस्टर, मतदाताओं की पर्चियां, निर्वाचक नामावली की चिह्नित व वर्किंग प्रति, अभिकर्ताओं के हस्ताक्षर की कापी, पीठासीन के लिए धातु के मुहर, पीठासीन की डायरी, रबर स्टैंप, वैकल्पिक दस्तावेज, निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची, पीठासीन की डायरी रिपोर्ट लिफाफा, ड्यूटी प्रमाण पत्र, रसीद पुस्तक, पीठासीन के रिकार्ड के लिए लिफाफा, सामान्य पेंसिल, बाल पेन, कोरा कागज, मुहरबंद के लिए कपड़ा, मतदान सामग्री, ब्लेड, मोमबत्ती, अमिट स्याही, ड्राइंग पिन, चेक लिस्ट, रबर बैंड व दवाएं दी गई हैं। ईवीएम व उससे जुड़े उपकण पोलिंग पार्टियों को रवाना होने के दिन दिया जाएगा।

ड्यूटी कटवाने की जुगत लगाते रहे कर्मी

प्रशिक्षण के दौरान मतदान कार्मिक प्रभारी/मुख्य विकास अधिकारी इंद्रजीत सिंह व उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश कुमार सिंह भी कला संकाय पहुंचे थे। मुख्य विकास अधिकारी को वहां देखकर कई कर्मियों ने ड्यूटी से मुक्त करने की अपील की। कुछ महिला कर्मियों ने छोटे बच्चे का हवाला दिया तो कुछ ने पति व पत्नी, दोनों की ड्यूटी लगी होने की जानकारी देते हुए छूट मांगी।