अब बच्चों को भारी बैग के बोझ से मिलेगी छुट्टी, इस डिवाइस से खुद स्कूल पहुंचेगा बस्ता


लखनऊ,। माता-पिता के साथ टूर पर जाने के दौरान बैग के वजन को लेकर परेशानी की बात अक्सर सुनने वाले अलीगंज के केंद्रीय विद्यालय के कक्षा 11 के विद्यार्थी हर्षित शुक्ला ने ऐसा बैग बनाने की सोची जो सामान के बोझ को कम कर सके। विद्यालय के विज्ञान के शिक्षक सुशील कुमार के मार्ग दर्शन में माडल को अंतिम रूप देने में हर्षित लगे हैं। 28 फरवरी को विज्ञान दिवस पर इसका प्रदर्शन करेंगे।

मोबाइल स्मार्ट बैग में ऐसी डिवाइस लगाई गई है जो आपको फालो करेगी। बैग आसानी से चलता रहे इसके लिए उसमे छोटे पहिया भी लगाए जाएंगे। स्मार्ट कार्ड से न केवल यह बैग खुलेगा बल्कि उसके साथ छेड़छाड़ करने पर आपको अलर्ट भी करेगा। लाइट जलने के साथ ही आवाज भी आएगी जो आपको बैग से छेड़छाड़ की जानकारी देगी।


भोजन के लिए अलग स्थानः स्मार्ट बैग में भोजन रखने का अलग स्थान होगा जिसमे जैसा भोजन रखा जाएगा वैसा ही रहेगा। गरम के गरम और ठंडे को ठंडा रखेगा। भागदौड़ के इस दौर में यह बैग आम आदमी के लिए खास है। सामान के वजन से छुटकारा मिलने के साथ ही सुरक्षा भी रहेगी। 28 फरवरी के पहले बैग का माडल तैयार हो जाएगा। वजन और साइज में बदलाव किया जा सकेगा। विज्ञान के शिक्षक सुशील कुमार ने बताया कि बच्चों की प्रतिभा और सोच को विज्ञान की कसौटी पर कसने के बाद ऐसे माडल तैयार होते हैं।

हर्षित शुक्ला विज्ञान की पढ़ाई के साथ ही कुछ नया करने की सोचता है, इसी का परिणाम है कि थोड़ी सी मदद की गई और वह माडल को तैयार करने में कामयाब होने लगा। माडल की कार्य प्रणाली सेंसर पर आधारित होगी ऐसे में कई इलेट्रानिक्स डिवास लगाई जाएगी जो बैग को सुरक्षित रखने के साथ ही सफर को आराम दायक बनाएगी।