दीक्षा के लिए शुरू शिक्षक, अभिभावकों और विभागीय अधिकारियों की शिक्षा

 हरदोई। शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति लाने के उद्देश्य से बेसिक शिक्षा योजना में शामिल की गई दीक्षा परियोजना को समझाने के लिए शिक्षकों, अभिभावकों, शिक्षक प्रशिक्षकों और विभागीय अधिकारियों का पांच दिवसीय प्रशिक्षण शुरू हो गया है।



सोमवार को प्रशिक्षण के पहले दिन सीआईईटी और एनसीईआरटी के संयुक्त निदेशक प्रो. अमरेंद्र पी. बहेरा के अलावा प्रो. इंदू कुमार डीआईसीटी प्रमुख डॉ. भारती कौशिक ने नीति परिप्रेक्ष्य और शिक्षा में संभावना विषय पर प्रशिक्षित किया। छात्रों और शिक्षकों के बीच सरल संचार का माध्यम दीक्षा पोर्टल को समझाकर और उपयोगी बनाने के लिए एनसीईआरटी के विशेषज्ञों ने एक ऑनलाइन प्रशिक्षण शुरू किया है। यह प्रशिक्षण यूट्यूब के माध्यम से पांच दिनों तक चलेगा। पहले दिन सोमवार को शिक्षा में और बेहतर करने की संभावनाओं पर चर्चा की गई एक घंटे के प्रशिक्षण में शिक्षकों के साथ अभिभावकों और विभागीय अधिकारियों को भी जोड़ा गया।


कार्यक्रम सारणी के मुताबिक, मंगलवार को शिक्षण के लिए दीक्षा पोर्टल पर उपलब्ध डिजिटल संसाधनों का प्रशिक्षण प्रो. इंदू कुमार और डॉ. एंजेल रत्नाबाई देंगी। तीसरे दिन बुधवार को दीक्षा पोर्टल पर उपलब्ध शिक्षा के संसाधनों के उपयोग की तकनीक एनसीईआरटी के सहायक प्रोफेसर गुलशन मुफीद अकेडमिक सलाहकार डॉ. प्राची शर्मा सिखाएंगी चौथे दिन दीक्षा से पुल विभाजन की क्रिया को डॉ. इंदू कुमार और डॉ. सुनीति सनवाल समझाएंगे पोर्टल पर सुरक्षा के संसाधनों की जटिलताओं का प्रशिक्षण सहायक प्रोफेसर डॉ. रेजील करीम व डॉ. एंजेल रत्नाबाई देंगी। पांच दिवसों का प्रशिक्षण कार्यक्रम एक घंटे का होगा। शाम चार बजे से पांच बजे तक ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇