UP BOARD EXAM : हाईस्कूल के आंतरिक मूल्यांकन की अंक 30 तक होंगे अपलोड


यूपी बोर्ड की परीक्षाएं बुधवार को समाप्त होने के साथ ही 54 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं के परिणाम की तैयारियां तेज हो गई हैं। सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने बुधवार को सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को पत्र लिखकर हाईस्कूल के आंतरिक मूल्यांकन के अंक 30 अप्रैल तक बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करने के आदेश दिए हैं। 10वीं में सभी विषयों के लिए आवंटित 100 नंबर में से 70 अंकों की बोर्ड परीक्षा होती है।

शेष 30 अंकों के लिए 10-10 अंकों के तीन सत्रीय कार्य होते हैं जिसे आंतरिक मूल्यांकन कहा जाता है। इसके अलावा हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के नैतिक, योग, खेल एवं शारीरिक शिक्षा के लिखित एवं प्रयोगात्मक परीक्षा के अंकों को भी बोर्ड की वेबसाइट पर प्रत्येक दशा में 30 अप्रैल तक प्रधानाचार्यों के माध्यम से अपलोड करवाने के आदेश दिए हैं।

सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगी प्रयोगात्मक परीक्षा

यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा नकलविहीन और शुचितापूर्ण कराने के उद्देश्य से पिछले सालों की तरह सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में कराई जाएगी। 12 अप्रैल को हुई गूगलमीट में यह बात सामने आई कि प्रयोगशालाओं में सीसीटीवी की उपलब्धता नहीं है। सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने मंगलवार को सभी डीआईओएस को निर्देशित किया है कि सभी 8373 परीक्षा केंद्रों के शिक्षण कक्ष में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। इनमें से कुछ शिक्षण कक्षों के सीसीटीवी कैमरे प्रयोगशालाओं में प्रयुक्त किए जा सकते हैं। लिहाजा प्रयोगशालाओं में सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था सुनिश्चित कराते हुए कैमरे की निगरानी में प्रयोगात्मक परीक्षा कराई जाए। हालांकि अभी प्रयोगात्मक परीक्षा का कार्यक्रम जारी नहीं हो सका है।


UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇