गुरुजी न आएं स्कूल तो टोल फ्री नंबर लगाएं, सुबह छह से शाम पांच बजे तक एक्टिव रहेगा नंबर

फिरोजाबाद। परिषदीय स्कूलों में अध्यापकों के समय से न पहुंचने और गायब रहने की शिकायत अब अभिभावक खुद कर सकेंगे। इसके लिए शासन की तरफ से टोल फ्री नंबर जारी किया गया है। यह नंबर स्कूलों की दीवारों पर लिखाया जाएगा। इस पर आने वाली शिकायतों की जांच बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी करेंगे।

जिले में 1865 प्राथमिक, पूर्व माध्यमिक और कंपोजिट विद्यालय संचालित हैं। इनमें 1.82 लाख से अधिक बच्चे पढ़ रहे हैं। मुख्यालय को छोड़ दिया जाए तो सीमावर्ती क्षेत्रों के स्कूलों से शिक्षकों के देर से पहुंचने और जल्दी जाने, स्कूल से अक्सर गैरहाजिर रहने, मिड डे मील में गुणवत्तापूर्ण भोजन न मिलने की भी खूब शिकायतें आती रहती हैं। यहां तक कि अधिकारियों के निरीक्षण में भी प्राय: शिक्षक अनुपस्थित रहते हैं। ऐसे में शासन ने टोल फ्री नंबर 18001800166 जारी किया है। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि प्रत्येक परिषदीय विद्यालय की दीवार यह नंबर दर्ज कराया जा रहा है। इस नंबर पर कोई भी व्यक्ति शिक्षकों के स्कूल न आने, मेन्यू के अनुसार मिड डे मील न बनने की शिकायत कर सकता है। टोल फ्री नंबर पर दर्ज शिकायतों को रिकार्ड किया जाएगा। शिकायतों की जांच के लिए कमेटी गठित होगी। जांच में गड़बड़ी मिलने पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।



सुबह छह से शाम पांच बजे तक एक्टिव रहेगा नंबर
महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरण आनंद ने सुबह 6 बजे से ही निरीक्षण कार्य के निर्देश दिए हैं। उन्होंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों से कहा है कि वे सभी खंड शिक्षा अधिकारियों और जिला समन्वयकों को अपने कार्यालय में बुलाकर प्रेरणा निरीक्षण एप के माध्यम से अधिक से अधिक स्कूलों का निरीक्षण कराएं। टोल फ्री नंबर सुबह छह से शाम पांच बजे तक एक्टिव रहेगा।

 
स्कूल से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत को टोल फ्री नंबर पर दर्ज कराया जा सकता है। इसके प्रचार-प्रसार के लिए सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर दिया गया है।
अंजली अग्रवाल, बीएसए

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇