फर्जी अंकपत्र के सहारे नौकरी हासिल करने के आरोप में प्रधानाध्यापक बर्खास्त


सुल्तानपुर फर्जी अंकपत्र के सहारे नौकरी हासिल करने के आरोप में बीएसए ने लंभुआ क्षेत्र के एक प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक को बर्खास्त कर दिया है। आरोपी ने इंटरमीडिएट का फर्जी अंकपत्र लगाकर नौकरी हासिल की थी।





बर्खास्त किया गया बृजेश कुमार शुक्ला लंभुआ क्षेत्र के मुरारचक प्राथमिक विद्यालय का प्रधानाध्यापक था। बृजेश शुक्ला के खिलाफ एक व्यक्ति ने शिकायत की थी कि उसकी मार्कशीट फर्जी है। यह शिकायत मुख्यमंत्री पोर्टल पर भौदर्ज कराई गई थी शिकायत के बाद माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज से पत्र भेजकर हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के अंकपत्र व प्रमाणपत्र का सत्यापन कराया गया। सत्यापन में बृजेश कुमार शुक्ला का इंटरमीडिएट का अंकपत्र फर्जी पाया गया।




जिस अनुक्रमांक पर बृवेश कुमार शुकना का अंकपत्र लगाया गया था, उस विवरण के स्थान पर राजेश कुमार शुक्ला का नाम माध्यमिक शिक्षा परिषद के रिकॉर्ड में अंकित है। इस मामले में बृजेश कुमार शुक्ला को नोटिस देते हुए साक्ष्य सहित अपना पक्ष प्रस्तुत करने का मौका दिया गया था। छह बार नोटिस देने के बाद भी उसका स्पष्टीकरण संतोषजनक नहीं पाया गया। बीएसए दीपिका चतुर्वेदी ने बृजेश कुमार शुक्ला को उसकी नियुक्ति तिथि से बर्खास्त कर दिया है। साथ ही नियुक्ति तिथि से वेतन आदि के रूप में प्राप्त धनराशि की वसूली का निर्देश दिया है। इसके अलावा लंभुआ के खंड शिक्षा अधिकारी को बृजेश कुमार शुक्ला के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिया है।