मुख्य सचिव बड़ा आदेश


पीएम सम्मान निधि के लाभार्थियों को लेकर यूपी सरकार के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने बड़ा आदेश दिया है। उन्होंने कहा, दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा है कि पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों का सत्यापन 15 दिनों के अंदर पूरा कराया जाए। उन्होंने बुधवार को ‘एग्रीस्टैक-डिजिटल एग्रीकल्चर’ डिजिटल पोर्टल विकसित करने को लेकर आयोजित स्टीयरिंग कमेटी की बैठक में यह निर्देश दिया।

मुख्य सचिव ने कहा है कि किसानों को डिजिटल सेवा से जोड़कर लाभ दिया जाएगा। एग्रीस्टैक को लागू करने से किसानों को खेती करने में आसानी होगी और किसानों को अधिक लाभ मिलेगा। इस पोर्टल को विकसित करने के लिए प्रारंभिक चरण में तीन बुनियादी ब्लॉक्स-भूमि अभिलेखों के गतिशील लिकिंग के साथ किसान डाटाबेस, गांव के नक्शे की जियो रेफरेसिंग, जीआईएस आधारित वास्तविक समय फसल सर्वेक्षण पर काम करना होगा। अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रदेश में एग्रीस्टैक को लागू करने के लिए विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तुतीकरण किया जाए।

उन्होंने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों सत्यापन की रिपोर्ट जिलों से रोजाना प्राप्त की जाए। लेखपालों से 15 दिन के बाद यह रिपोर्ट ली जाए कि उनके यहां सत्यापन का काम पूरा हो चुका है। अच्छा काम करने वाले कर्मियों को पुरस्कृत और लापरवाही बरतने वाले कर्मियों को दंडित किया जाए। बैठक में अपर मुख्य सचिव कृषि देवेश चतुर्वेदी, सचिव कृषि अनुराग यादव, सचिव नियोजन आलोक कुमार समेत संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।