शिक्षिका लंबे समय से अवकाश पर, अनुचर पढ़ा रहे

कछौना (हरदोई)। विकास खंड में संचालित परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों की कमी के चलते नौनिहाल शिक्षा से वंचित हो रहे हैं। कहीं पर 50 बच्चों पर चार अध्यापक है तो जूनियर विद्यालय हथौड़ा में 300 बच्चों पर एक अध्यापक तैनात है। वह भी लंबे अवकाश पर है। उनकी जगह अनुचर बच्चों को शिक्षा दे रहे है तीन विद्यालयों में शिक्षक नहीं है। अनुचरों को जिम्मेदारी दी गई है।




विकास खंड में संचालित कुल 112 प्राथमिक विद्यालय 37 जूनियर विद्यालय है। इनमें कुल 16028 बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इन बच्चों को शिक्षा देने का भार 511 अध्यापक व शिक्षामित्रों पर है। अध्यापक न होने से कुछ विद्यालय बंद पड़े हैं। विकास खंड के जूनियर विद्यालय कटियामऊ, पुरवा सुजानपुर किसी अध्यापक की तैनाती नहीं है। जूनियर विद्यालय हथौड़ा में 300 बच्चों पर मात्र एक अध्यापिका तैनात है वह भी लंबे अवकाश पर है उनकी जगह विद्यालय का अनुचर बच्चों को पढ़ा रहा है।




 इस संबंध में खंड शिक्षा अधिकारी शशांक सिंह से जब बात की गई तो उन्होंने बताया कि किसी भी शिक्षक को संबद्ध करना उनके अधिकार क्षेत्र से बाहर है लेकिन विद्यालयों को संचालित करने के लिए विभाग से अनुमति लेकर अध्यापकों को संवद्ध किया जाएगा। शिक्षण कार्य कराया जाएगा। खास बात यह है कि नवीन सत्र से अलाक के कई विद्यालय शिक्षक विहीन चल रहे है, जिम्मेदार हाथ पर हाथ धरे बैठे है