वीडियो कॉलिंग से लगेगी शिक्षकों की मनमानी पर रोक

धामपुर। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से जिले में संचालित 2119 विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक-शिक्षिकाएं अब मनमानी नहीं कर सकेंगे। उन्हें हर हाल में समय पर स्कूल में पहुंचना होगा और बच्चों को मेहनत के साथ पढ़ाना होगा। लापरवाह शिक्षकों पर शिकंजा कसने के लिए विभाग ने योजना बना ली है। विभाग की ओर से स्कूल समय में कभी भी और किसी भी समय वीडियो कॉलिंग कर शिक्षकों की लाइव लोकेशन ली जा सकती है।






धामपुर तहसील क्षेत्र में चार ब्लॉक धामपुर, नहटौर, बुढ़नपुर और अफजलगढ़ शामिल हैं। वहीं जिले में कुल 2119 बेसिक स्कूलों में करीब दो लाख 40 हजार से ज्यादा बच्चे पंजीकृत हैं। क्षेत्र के कई गांवों के दिनेश कुमार भारत सिंह, पुखराज सिंह, मितान सिंह,





राधेश्याम सिंह, गौरव कुमार का कहना है कि सरकार की ओर सरकारी स्कूलों में भारी भरकम धनराशि खर्च करने के बाद भी शिक्षकों की मनमानी के कारण बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा नहीं मिल पा रही है। जिससे निजी क्षेत्र के स्कूलों की तुलना में बच्चे शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़ रहे हैं।




खंड शिक्षा अधिकारी नगेंद्र सिंह का कहना है कि स्कूल समय में शिक्षकों की मनमानी पर अंकुश लगाने को वीडियो कॉलिंग का प्लान शुरू कर दिया गया है। विभाग की ओर से धामपुर बीआरसी पर कंट्रोल रूम पिछले कई माह से चल रहा है, जिसमें चार-चार कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। इन कर्मियों का काम सिर्फ औचक तरीके से ब्लॉक के किसी भी स्कूल के शिक्षक को वीडियो कॉल कर उनकी लोकेशन के बारे में रिपोर्ट सहित अवगत कराना है।



वर्तमान में बेसिक स्कूलों के खुलने का समय सवरे आठ बजे अवकाश का समय अपराह्न दो बजे है। धामपुर ब्लॉक में कुल 184 स्कूलों में 16,500 बच्चे अध्ययनरत हैं।