मौजूदा सत्र में नहीं पहुंचा सके किताबें, अगले के लिए कर रहे अभी से तैयारी


बेसिक शिक्षा विभाग मौजूदा शैक्षिक सत्र में परिषदीय विद्यालयों में अभी तक निशुल्क पुस्तकों का शत प्रतिशत वितरण नहीं कर सका है लेकिन अगले सत्र के लिए अभी से व्यवस्था करने में जुटा है। अगला शैक्षिक सत्र शुरू होने के साथ ही स्कूलों में किताबें बांटी जाएं, इसके लिए महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।




विभागीय अधिकारियों का कहना है कि किताब खरीदने के लिए प्रशासकों के चयन करने की प्रक्रिया संबंधी प्रस्ताव इसी महीने शासन को भेज दिया जाएगा। उम्मीद है कि जिलों के अधिकारी दिसंबर से चयनित प्रकाशकों को किताब की आपूर्ति का ऑर्डर दे सकेंगे। जिससे समय पर किताबों की आपूर्ति विद्यालयों में हो सकेगी। महानिदेशक के अनुसार अप्रैल में किताबें बच्चों के हाथों में देने की तैयारी है। यही नहीं उन्होंने मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक) के साथ ही जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भी इस संबंध में जानकारी दे दी है।



मौजूदा सत्र में ढाई करोड़ किताबों की आपूर्ति अभी बाकी
मौजूदा शैक्षिक सत्र में निशुल्क किताबें वितरित करने के लिए तय समयसीमा बीतने के बाद एक हफ्ते की अतिरिक्त मियाद भी खत्म हो चुकी है। इसके बावजूद करीब ढाई करोड़ पुस्तकों की जिलों में आपूर्ति होना बाकी है। ऐसे में बच्चों को अभी जुगाड़ से ही पढ़ाई चालू रखनी होगी। उधर, विभाग अब तक दो फीसदी प्रकाशकों पर जुर्माना लगा चुका है। गौरतलब है कि घोषित समयसारिणी के अनुसार करीब साढ़े 11 करोड़ किताबों की आपूर्ति जिलों में पांच सितंबर तक होनी थी। अधिकारियों का कहना है कि  जल्द आपूर्ति का काम पूरा होगा।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇