रिश्तेदार बनकर शिक्षक के साथ की ये हरकत, शिक्षक के होश उड़े, एफआईआर दर्ज, जानें पूरा मामला


 अमरोहा। साइबर ठग विभिन्न तरह के हथकंडे अपना कर लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। ऐसा ही एक मामला देहात थाना क्षेत्र में सामने आया है। यहां रिश्तेदार बनकर सरकारी शिक्षक के खाते से साठ हजार रुपये उड़ा दिए। धोखाधड़ी का एहसास होने पर शिक्षक के होश उड़ गए। उन्होंने मामले की शिकायत एसपी से की। मामले में देहात थाना पुलिस ने धोखाधड़ी व आईटी एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज की है। साइबर सेल मामले की जांच कर रही है।



ये मामला अमरोहा देहात थानाक्षेत्र के जलालपुर धना गांव का है। यहां पर किसान का परिवार रहता है। उनके बेटे सतदेव यादव धनौरा क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक है। उनका खाता अमरोहा को एचडीएफसी बैंक शाखा में है। शिक्षक सतदेव यादव पेटीएम और गूगल पे का उपयोग करते हैं। आरोप के मुताबिक 21 जून को शिक्षक सतदेव यादव के घर वाले नंबर पर कॉल आई थी।

फोन करने वाले व्यक्ति ने खुद की उनका रिश्तेदार बताया और कहा कि तुम्हारे अकाउंट में 20 हजार रुपये डालते हैं। सतदेव यादव फोन करने वाले व्यक्ति के इसे में आ गए। इस दौरान साइबर ठग ने उनके करने के लिए कहा।

जैसे ही सतदेव यादव ने लिंक पर क्लिक किया तभी उनके अकाउंट से 20 हजार रुपये कट गए खाते से रुपये कटने का संदेश मिलते ही सत्यदेव अचंभित रह गए। उन्होंने कॉल करने वाले व्यक्ति से रुपये कटने के बारे में बताया तो उसने खुद की गलती मानते हुए दोबारा 40 हजार रुपये भेजने की बात कही। इस बार भी सतदेव यादव साइबर ठग की मंशा को समझ नहीं आया। उन्होंने दोबारा लिंक पर क्लिक कर दिया। जिसके बाद फिर उनके अकाउंट से 40 हजार रुपये और कट गए। लगातार दो बार में साठ हजार रुपये की कटौती होता देख सतदेव को धोखाधड़ी का एहसास हुआ।




पास एक लिंक भेजा और क्लिक उन्होंने तुरंत फोन काट कर मामले की शिकायत पुलिस और साइबर सेल से की। बैंक पहुंचकर खाते पर रोक लगवाई।


इसके बाद एसपी आदित्य लाग्हे को शिकायती पत्र देकर कार्रवाई की मांग की। उनके निर्देश पर देहात थाना पुलिस ने बृहस्पतिवार की और आईटी एक्ट के तहत रिपोर्ट दर्ज की है। फिलहाल मामले की जांच साइबर सेल कर रही है।