सार्वजनिक होगी शिक्षकों की योग्यता


(अमेठी ) । परिषदीय स्कूलों के प्रति लोगों का आकर्षण बढ़ाने के लिए स्कूल में कार्यरत शिक्षकों से जुड़ी जानकारी का बोर्ड स्थापित होगा। पंजीकृत विद्यार्थियों में बुनियादी अधिगम संप्राप्ति के साथ शिक्षकों की पहचान सार्वजनिक की जाएगी।


ऐसे में एक तरफ जहां निरीक्षण के दौरान अफसरों को स्कूल में कार्यरत शिक्षक की जानकारी फोटो समेत होगी वहीं उनकी योग्यता प्रदर्शित होने से स्कूल में बच्चों को पढ़ाने के प्रति अभिभावकों में आकर्षण बढ़ेगा। जिले में संचालित 1139 प्राथमिक, 234 उच्च प्राथमिक व 197 कंपोजिट परिषदीय स्कूलों के साथ 13 कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में हमारे शिक्षक बोर्ड लगाया जाएगा। स्कूल के भौतिक परिवेश तथा शैक्षिक वातावरण में सीखने की प्रवृत्ति जागृत करने के लिए कक्षा कक्ष,सुसज्जित प्रधानाध्यापक कक्ष पुस्तकालय व विद्यालय प्रांगण तैयार करने के बाद राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को क्रियान्वित करने की तैयारी चल रही है। अब बेसिक शिक्षा विभाग शिक्षकों की योग्यता को सार्वजनिक करेगा।

कंपोजिट ग्रांट में मिली राशि से 500 रुपये अवमुक्त कर स्कूल में एक बोर्ड लगाया जाएगा। स्कूल में स्थापित होने वाले 'हमारे शिक्षक' नामक बोर्ड पर कार्यरत सभी शिक्षकों के फोटोग्राफ व तैनाती की तिथि, शैक्षिक योग्यता व प्रशिक्षण योग्यता और मानव संपदा, आईडी का विवरण दर्ज होगा।