UP Weather: फिर बदलेगा मौसम, IMD ने जताई 18 जिलों मे गरज के साथ बारिश की संभावना


UP Weather: गर्मी से यूपी के लोगों का हाल-बेहाल है। हालांकि एक बार फिर मौसम में बदलाव हो सकता है। मौसम विभाग ने दोबारा बारिश होने की संभावना जताई है। राजधानी लखनऊ में मौसम विभाग ने उमस के बीच बारिश के आसार जताए हैं। मौसम विभाग की ओर से दावा किया गया है कि मॉनसून की ट्रफ लाइन लखनऊ के पास से गुजर रही है। पानी से भरे बादलों के गुजरने के कारण कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हो सकती है। हालांकि, दिन में उमस भरा माहौल बना रहेगा।




गौरतलब हो की इस बार कई इलाकों में सामान्य से कम बारिश होने के कारण किसान बेहाल हैं। खेतों में पानी की कमी से फसल का नुकसान हो रहा है। ऐसे में कई इलाकों को सूखाग्रस्त घोषित भी किया जा सकता है। हालांकि सरकार किसानों की मदद के लिए जरूरी कदम उठा रही है। वहीं आईएमडी के पूर्वानुमान अनुसार बारिश होती है तो किसानों को खेतों में और लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है।

ये भी पढ़ें: दो साल में नन्ही परी को न डीएनए रिपोर्ट मिली न पिता की गोद, बाप ने कहा मेरी नहीं है ये

यूपी के कई जिलों में बादलों की आवाजाही चल रही है। इसी के बाद बारिश की संभावना के साथ लोग राहत महसूस कर रहे हैं। बता दें कि इससे पहले मौसम विभाग का कहना था कि सितंबर में भारी बारिश होगी। हालांकि सितंबर की शुरुआत में बारिश होने के बाद पिछले कुछ दिनों से तेज धूप और गर्मी ने परेशान किया हुआ है। हालांकि सितंबर के महीने में यूपी के मौसम में कई बदलाव हुए। कहीं तेज धूप ने उमस बढ़ा रखी है तो कहीं हल्की बारिश के साथ बादल छाए हुए है।

उत्तर प्रदेश के 18 जिलों में आज शनिवार और रविवार को गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। वही 11 सितंबर तक मध्य प्रदेश से सटे यूपी के सभी जिलों पूर्वी उत्तर प्रदेश में तेज और कुछ पश्चिमी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। अक्टूबर से पहले मानसून के विदा होने के भी संकेत है।


UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇