पीईटी अभ्यर्थी 100 रुपये शुल्क देकर प्रश्न पर दर्ज करा सकेंगे आपत्ति


लखनऊ : प्रारंभिक आर्हता परीक्षा (पीईटी) 2022 की उम्र अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) द्वारा जारी उत्तर कुंजी के अनुसार अभ्यर्थी 22 दिसंबर तक आपत्ति दर्ज करा सकेंगे। प्रश्नपत्रों के विभिन्न सेट की एक मास्टर उत्तर कुंजी आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई है। आयोग ने पहली बार प्रश्नों पर आपत्ति दर्ज कराने के लिए शुल्क तय किया है। अभ्यर्थियों को प्रति प्रश्न 100 रुपये फीस देनी होगी। इस परीक्षा में 25 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए हैं। आपत्तियों के निस्तारण के बाद परिणाम घोषित किया जाएगा।

यूपीएसएसएससी के चेयरमैन प्रवीर कुमार के मुताबिक इस बार पीईटी परीक्षा में प्रश्नपत्रों के विभिन्न सेट की भी कोडिंग की गई, ताकि कोई भी यह न जान सके कि किस अभ्यर्थी को प्रश्नपत्र का कौन सा सेट दिया गया है। कापियां जांचते समय ही इसकी इसे डिकोडिंग की जाएगी। प्रत्येक प्रश्न पर आपत्ति के लिए 100 रुपये शुल्क रखने के पीछे मंशा यह है कि सिर्फ वाजिब आपत्तियां ही दर्ज कराई जा सकें।

पूर्व में लेखपाल भर्ती परीक्षा में दो लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे और 63 हजार अभ्यर्थियों ने प्रश्नों पर आपत्ति जताई थी, जांच के बाद सिर्फ तीन आपत्तियां ही सही पाई गई.