स्‍कूल में बच्‍चों से फावड़ा चलवाने पर बुरी फंसी शि‍क्षिका, अब विभाग ने दी सफाई

बहराइच : प्राइमरी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों से श्रमिक का कार्य लिए जाने का मामला सामने आया है। दो दिन पहले शनिवार को ब्लाक क्षेत्र के कटहा केशवापुर प्राथमिक विद्यालय में छोटे-छोटे बच्चों से फावड़ा चलवाया जा रहा था। इसका वीडियो बना कर किसी ने इंटरनेट मीडिया में वायरल कर दिया गया।छोटे-छोटे स्कूली बच्चों से फावड़ा लेकर काम करवाने का वीडियो तेजवापुर के प्राथमिक विद्यालय का है।प्रधानाध्यापक सारिका श्रीवास्तव खुद खड़े होकर पांच से छह साल के मासूम बच्चों को फावड़ा पकड़ा कर परिसर में लगी झाड़ियों व घास की सफाई करा रही हैं। आसपास मजदूर नहीं नजर आ रहे हैं।करीब पांच से छह बच्चे व बैठी हुई एक महिला काम करती नजर आ रहे हैं। इस दौरान वहां से गुजर रहे किसी शख्स ने वीडियो बना लिया, जो अब इंटरनेट मीडिया में जमकर वायरल हो रहा है।वायरल वीडियो में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि कैसे एक शिक्षक मासूम बच्चों से कलम की जगह फावड़ा पकड़ा कर कठोर काम करा रहा है। खंड शिक्षा अधिकारी तेजवापुर अखिलेश वर्मा ने बताया कि शिक्षिका किचन और गार्डन बनाने के लिए रसोइया से सफाई करा रही थीं। उसी दौरान कोई बच्चा उत्साह दिखाने के लिए सफाई करने लगा था। इसी बीच किसी ने वीडियो बना लिया। विद्यालय में बच्चों से कोई काम नहीं कराया जा रहा है।


बीएसए बोले जांच कर मांगा है जवाब

बीएसए बहराइच अव्यक्तराम तिवारी ने बताया क‍ि वायरल वीडियो के बारे में खंड शिक्षा अधिकारी को जांच के निर्देश दिए जा रहे हैं। जांच आख्या मिलने के बाद अग्रिम कार्रवाई की जाएगी। अपने आसपास सफाई में बच्चों के सहयोग को गलत न माने जाने के बारे में मुख्यमंत्री शिक्षक दिवस पर कह चुके हैं। अगर किसी व्यक्तिगत कारण से ऐसा किया गया है तो जरूरी कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet