अनियमितता का निराकरण होने तक प्रधानाध्यापक निलंबित

 Ghazipur: सरल ऐप के माध्यम से निपुण असेसमेंट टेस्ट सोमवार को संपन्न हुआ। इसमें प्राथमिक विद्यालयों में 214036 एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में 78327 पंजीकृत छात्रों में 92.8 प्रतिशत यानी 2,71326 छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे। इस दौरान जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने विभिन्न परिषदीय विद्यालयों का निरीक्षण किया।


बीएसए हेमंत राव ने बताया कि प्राथमिक विद्यालय टांड़ा, प्राथमिक विद्यालय सराय सदकर, प्राथमिक विद्यालय प्यारेपुर में निरीक्षण के दौरान छात्रों की उपस्थिति संतोषजनक रही। कंपोजिट विद्यालय मुबारकपुर हरथरा में शिक्षामित्र अनुपस्थित पाई गई। उक्त कमियों के निराकरण होने तक विद्यालय के प्रधानाध्यापक का वेतन अग्रिम आदेश तक रोक दिया। साथ ही खंड शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया कि शिक्षामित्र से स्पष्टीकरण लें।

बीएसए ने बताया कि प्राथमिक विद्यालय डोरिया के निरीक्षण के दौरान 40 पंजीकृत छात्रों के सापेक्ष 19 छात्र उपस्थित पाए गए। मिड-डे-मील योजना के अंतर्गत फल और दूध का वितरण नहीं किया जा रहा है। मिड-डे-मील की पंजिका नहीं बनाई गई है। मात्र सादे कागज पर मिड-डे-मील से संबंधित सूचना का अंकन किया जा रहा है। हमारा विद्यालय हमारे शिक्षक से संबंधित सूचना नहीं थी।
संदर्शिका के संबंध में प्रधानाध्यापक को कोई भी जानकारी नहीं थी। विभाग की महत्वपूर्ण योजनाओं के संबंध में भी प्रधानाध्यापक को कोई जानकारी नहीं थी। बीएसए ने बताया कि इस कारण इन अनियमितताओं के निराकरण होने तक विद्यालय के प्रधानाध्यापक को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। वहीं सहायक अध्यापक का वेतन कमियों के पूर्ण होने तक रोक दिया।
प्राथमिक विद्यालय डढ़वल में निरीक्षण के दौरान शिक्षामित्र एक सितंबर से अनुपस्थित पाई गई। इस संबंध में खंड शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया कि शिक्षामित्र से अनुपस्थिति के संबंध में स्पष्टीकरण प्राप्त कर उपलब्ध कराएं कि क्यों न इनकी सेवाएं समाप्त कर दी जाए। शिक्षामित्र का मानदेय अग्रिम आदेश तक रोक दिया।
डीएमओ ने रोका शिक्षिका का वेतन
बहादुरगंज। भाजपा नेता फैजान खान की शिकायत पत्र को संज्ञान में लेते हुए जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने शिक्षिका निकहत परवीन का वेतन रोकने का संस्तुति की है।
भाजपा नेता फैजान खान ने उच्च अधिकारियों को 22 नवंबर को शिकायत पत्र देकर आरोप लगाया था कि शिक्षिका निकहत परवीन द्वारा फर्जी दस्तावेज के आधार पर मदरसा मदरसतुल मसाकीन में 17 मार्च 2006 से सहायक अध्यापक (तहतानियां) के पद पर नियुक्त है। शिकायतकर्ता का आरोप है कि निकहत परवीन बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना से 1990 में हाईस्कूल एवं उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश प्रयागराज से सन 2005 में इंटर की परीक्षा पास किया। इंटरमीडिएट में पूर्णांक 500 के साक्षेप में 260 अंक प्राप्त किया है। प्राप्त अंक 52 प्रतिशत होता है। जबकि सहायक अध्यापक(तहतानियां) की नियुक्ति में इंटरमीडिएट में 55 प्रतिशत होना अनिवार्य है। इस संबंध में जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी प्रभात कुमार ने बताया कि मामले की जांच चल रही है। जांच पूरी होने तक शिक्षिका का वेतन रोका गया है।


primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet