जिले के 429 बेसिक विद्यालय पीएम श्री योजना में चयनित

धामपुर। भारत सरकार की ओर से बेसिक स्कूलों को शिक्षा के क्षेत्र में हाईटेक बनाने के लिए पीएम श्री योजना को लागू किया गया है। योजना के तहत जनपद के 2119 बेसिक विद्यालयों में से 429 स्कूलों को चयनित किया गया है। इसके लिए शिक्षकों को प्रशिक्षण देने का काम शुरू कर दिया गया है। सरकार की मंशा है कि इन सभी स्कूलों में ग्रेडिंग के आधार पर मूल्यांकन कर ब्लॉक स्तर पर दो-दो स्कूलों को शामिल कर मॉडल के रूप में पेश किया जाए।

बीएसए जयकरन सिंह यादव ने बताया कि यह योजना बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से भारत सरकार की गाइडलाइन के आधार पर संचालित होगी। योजना के तहत सोमवार को नहटौर ब्लॉक में नहटौर और धामपुर के करीब 49 शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया। एक सप्ताह के भीतर 429 स्कूलों के शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के बाद संबंधित शिक्षकों की ओर से 55 से ज्यादा बिंदुओं से संलग्न प्रपत्र भरकर पीएम श्री पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

योजना में देश के केंद्र/ राज्य सरकार की ओर से संचालित केंद्रीय विद्यालयों, नवोदय विद्यालयों, लोकल बॉडीज द्वारा संचालित 14 हजार 500 विद्यालयों को उच्चीकृत किया जाना है। विकासखंड स्तर पर 2-2 परिषदीय विद्यालयों का चयन किया जाएगा। जिले में कुल 2119 विद्यालय संचालित हैं। इनमें से 429 विद्यालयों का ग्रेडिंग के लिए चयन किया गया है। जब इन स्कूलों के शिक्षकों को ओर से निर्धारित प्रपत्रों पर ऑनलइान आवेदन कर दिया जाएगा, तो प्रत्येक ब्लॉक के हिसाब दो-दो स्कूलों का चयन होगा।
यह होगी विशेषता
नई शिक्षा नीति 2020 की अवधारणा के अनुरूप पीएम श्री विद्यालयों के अंतर्गत उच्च गुणवत्ता की शिक्षा को समानता प्रदान की जाएगी। जहां बच्चों को उनकी दक्षता के अनुरूप चाइल्ड पैडागॉजी आधारित पाठ्यक्रम से प्रशिक्षण संचालित किया जाएगा। विद्यालयों को हरित ऊर्जा के समृद्ध विद्यालय के रूप में उच्चारित किया जाएगा। विद्यालयों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग, सौर ऊर्जा, ठोस एवं द्रव्य अपशिष्ट, जैविक खेती, प्लास्टिक मुक्त इत्यादि अवधारणा को विकसित किया जाएगा। इन विद्यालयों में कंप्यूटर लैब, साइंस लैब, गणित लैब एवं समृद्धि पुस्तकालय सुसज्जित होंगे। प्रत्येक विद्यार्थी को दक्ष बनाने को निर्धारित लर्निंग आउटकम पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।
primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet