दो प्रधानाध्यापकों व शिक्षकों का वेतन रोका, दो को नोटिस


महराजगंज। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आशीष कुमार सिंह ने शुक्रवार को जिले के चार परिषदीय विद्यालयों का निरीक्षण किया। निरीक्षण में दायित्वों के प्रति लापरवाह मिलने पर दो प्रधानाध्यापक समेत शिक्षकों का वेतन अगले आदेश तक रोक दिया। वहीं, वेतन रोके जाने के बाद भी अनुपस्थित चल रही दो शिक्षिकाओं को नोटिस जारी किया गया।

प्राथमिक विद्यालय श्यामकाट में निरीक्षण के दौरान प्रधानाध्यापक मुर्सलीन खान हस्ताक्षर बनाकर अनुपस्थित मिले। विद्यालय में बृहस्पतिवार को मध्याह्न भोजन न बनाए जाने की पुष्टि हुई तथा सफाई भी बदहाल दिखी, जिस पर प्रधानाध्यापक का वेतन अगले आदेश तक रोका गया। कंपोजिट विद्यालय बरगदवां उर्फ गनवरिया दोपहर ढाई बजे बंद पाया गया। ग्रामीणों ने बताया कि प्रधानाध्यापक अक्सर हस्ताक्षर बना कर चले जाते हैं, ऐसे में प्रधानाध्यापक व विद्यालय पर तैनात सभी शिक्षक का वेतन तथा कर्मियों का मानदेय रोका गया।

कंपोजिट विद्यालय बेलभार रेहरा में पाया गया कि पहले से अनुपस्थित चल रहीं शिक्षिका शशिबाला वर्मा व नीरा मिश्रा निरीक्षण के समय भी अनुपस्थित हैं, इस पर बीएसए ने विभागीय आदेशों की अवहेलना करने पर दोनों शिक्षिकाओं को फिर से नोटिस जारी किया गया। कंपोजिट विद्यालय मथुरा नगर में सभी शिक्षक मौजूद मिले व शैक्षिक वातावरण भी बेहतर पाया गया। डीबीटी की स्थिति संतोषजनक मिली, जिस पर सभी की प्रशंसा की गई।
जिले के परिषदीय विद्यालयों के निरीक्षण में मनमानी पाए जाने पर दो प्रधानाध्यापकों व शिक्षकों का वेतन रोका गया है तथा दो शिक्षकों को नोटिस जारी किया गया है।
- आशीष कुमार सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी


primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet