मिड डे मील के उठान के लिए कोटेदारों को गोदामों से किया संबद्ध


 लखीमपुर खीरी। मिड डे मील बनाने के लिए अनाज का उठान कराने में हुई देरी के लिए डिप्टी आरएमओ संतोष कुमार पटेल ने बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा विद्यालयवार अनाज आवंटन की सूची न मिलने को कारण बताया है।



उन्होंने बताया कि 31 दिसंबर 2022 तक मिड डे मील अनाज का उठान कराया जाना है, लेकिन अभी तक ईसानगर, गोला व नियासन ब्लॉक के कोटेदारों की आवंटन सूची प्राप्त नहीं हुई है। उन्होंने बताया कि मिडडमोल का अनाज ब्लॉक गोदामों पर भेजा जा रहा है। जहां से कोटेदार अनाज उठाकर संबंधित विद्यालयों को वितरित करेंगे।





डिप्टी आरएमओ संतोष पटेल ने बताया कि 31 मार्च 2023 तक सिद्ध डे मील के लिए कुल 25244.64 क्विंटल गेहूं व चावल का उठान कराया जाना है। फूलबेहड़ और बेहजम ब्लॉक के गोदाम छोड़े जा चुके हैं। इन ब्लॉकों के कोटेदारों को राजापुर मंडी स्थित

नकहा के गोदाम से अनाज दिया जाएगा बकिगंज के कोटेदार गोला मंडी स्थित कुंभी गोदाम से अनाज का उठान करेंगे। ऐसे ही बिजुआ के कोटेदार पलिया मंडी स्थित गोदाम से उठान करेंगे। धौरहरा के कोटेदार ईसानगर गोदाम से उठान करेंगे।








रमियाबेहड़ के कोटेदारों को निघासन गोदाम से और पसगवा के कोटेदारों को मोहम्मदी गोद्यम से अनाज का उठान करना होगा। डिप्टी आरएमओ ने एमडीएम व आईसीडीएस योजना में सिंगल स्टेज डिलीवरी लागू नहीं है। इससे एमडीएम योजना का अनाज कोटेदारों को गोदाम से दिया जाएगा। उन्होंने बताय कि अब 15 गोदामों में से आठ गोदाम ही संचालित हैं, जिससे कई ब्लॉकों को दूसरे गोदामों से संबद्ध किया गया है।