हेडमास्टर पर शिक्षिकाओं व छात्राओं से अभद्रता का आरोप

गोंडा। झंझरी ब्लाक के कंपोजिट स्कूल कपूरपुर के प्रधानाध्यापक पर महिला शिक्षिकाओं व स्कूल में पढ़ने वाली छात्राओं ने अभद्रता के आरोप लगाए हैं। मामले की जांच डीएम के आदेश पर हुई, लेकिन कार्रवाई न होने पर महिला शिक्षिकाओं ने महिला आयोग में शिकायत की। अयोग के निर्देश पर हुई जांच में आरोपों की पुष्टि हुई, और कार्रवाई की संस्तुति की गई है।


आरोप है कि शिक्षण कार्य के दौरान प्रधानाध्यापक अमर्यादित भाषा का इस्तेमाल कर अभद्रता करते हैं। जांच टीम ने अपनी रिपोर्ट बीएसए को सौंप दी है। अब कार्रवाई के लिये छुट्टी पर गए बीएसए के लौटने का इंतजार है। झंझरी शिक्षा क्षेत्र के कंपोजिट स्कूल कपूरपुर में प्रधानाध्यापक पद पर ओमशंकर यादव की तैनाती है। इस स्कूल में सहायक अध्यापक अनुराधा उपाध्याय, मीरा श्रीवास्तव, रेखा गर्ग, शिप्रा मिश्रा, गुंजन व शिक्षामित्र प्रीति देवी कार्यरत हैं। शिक्षिकाओं का आरोप है कि प्रधानाध्यापक शिक्षण कार्य के दौरान अभद्र भाषा का इस्तेमाल करते हैं। मना करने पर मानसिक उत्पीड़न करते हैं। स्कूल के छात्रों से जासूसी कराई जाती है। शिक्षिकाओं ने छात्राओं के साथ भी अभद्रता की शिकायत की है।






शिक्षिकाओं का कहना है कि छात्राओं की समस्या पर प्रधानाध्यापक से कुछ कहो तो उनका भी उत्पीड़न करते हैं। शिकायती पत्र को गंभीरता से लेते हुए महिला आयोग की सचिव ने जिलाधिकारी को मामले की जांच कराए जाने के निर्देश दिए थे। डीएम के आदेश पर जांच नगर शिक्षा अधिकारी वीरेंद्र कुमार व मुजेहना की खंड शिक्षा अधिकारी हेमलता त्रिपाठी की दो सदस्यीय टीम से कराई गई। जांच टीम ने अपनी रिपोर्ट में शिक्षिकाओं व छात्राओं के आरोप की पुष्टि करते हुए प्रधानाध्यापक के खिलाफ कार्रवाई की संस्तुति की है।
जांच रिपोर्ट मिल गई है। प्रधानाध्यापक का वेतन रोका गया है। बीएसए के वापस लौटने के बाद ही मामले में कार्रवाई की जाएगी। रामखेलावन सिंह, प्रभारी बीएसए