प्राथमिक विद्यालय में घुसे दो सांड़ , भगदड़ में सात मासूम घायल


फखरपुर (बहराइच)। बाउंड्रीवाल न होने से प्राथमिक विद्यालय मरौचा द्वितीय में शुक्रवार को दो छुट्टा सांड़ आपस में लड़ते हुए घुस गए। इससे बचने के लिए मची भगदड़ में सात मासूम घायल हो गए। घायल बच्चों को इलाज के लिए मेडिकल कालेज पहुंचाया गया, जहां उनकी हालत ठीक बताई जा रही है। स्कूल में मौजूद शिक्षिका ने किसी तरह बच्चों के साथ खुद को एक कमरे में बंद कर सभी को बचाया। इस घटना से नाराज अभिभावकों ने लखनऊ हाइवे पर जाम लगा कर विरोध प्रदर्शन भी किया। बाद में बच्चों को कंपोजिट विद्यालय में शिफ्ट किए जाने की मांग माने जाने पर ही नाराज लोगों ने जाम हटाकर विरोध प्रदर्शन खत्म किया।






फखरपुर थाना क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय मरौचा द्वितीय में शुक्रवार को सामान्य दिनों की तरह ही पठन-पाठन का कार्य चल रहा था। विद्यालय की शिक्षिका बच्चों को परिसर में बैठा कर पढ़ा रही थी। इसी दौरान स्कूल के बाहर आपस में लड़ रहे दो आवारा मवेशी (सांड़) बाउंड्रीवाल न होने के कारण आपस में लड़ते हुए परिसर में घुस आए। इससे पढ़ रहे बच्चों में बचने के लिए मची भगदड़ की चपेट में आकर छात्र पवन कुमार (9), विशाल (8), रोहित (9), पवन (9), हिमांशी (8), कामिनी (10) व मुंशीलाल (10) घायल हो गए। मौजूद शिक्षिका ने बच्चों के साथ खुद को एक क्लास रूम कक्ष में बंद कर सभी को बचाया।



चोटिल बच्चों को तत्काल इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज ले जाया गया, जहां इलाज के बाद सभी की हालत ठीक बताई जा रही है। घटना की जानकारी से आक्रोशित बच्चों के अभिभावकों व ग्रामीणों ने बहराइच लखनऊ हाईवे पर जाम लगाकर कुछ समय तक जाम भी लगाया। उनका कहना था प्राथमिक विद्यालय में बाउंड्रीवाल व गेट न होने के कारण आए दिन छुट्ट मवेशी स्कूल परिसर में घुसकर बच्चों के लिए खतरा बनते हैं। लगातार शिकायत के बाद भी इस परेशानी को दूर कर बच्चों को पढ़ने लिखने के लिए सुरक्षित माहौल तक मुहैया नहीं कराया जा सका है।
नाराज ग्रामीणों का कहना था कि प्राथमिक विद्यालय काफी बदहाल स्थिति में है। मरम्मत कार्य न होने से बाउंड्रीवाल जर्जर और टूटी हुई है। वहीं विद्यालय में गेट भी नहीं है। उन्होंने मौके पर पहुंचे नायब तहसीलदार बृजेश कुमार से बच्चों की सुरक्षा की खातिर उक्त प्राथमिक विद्यालय के बच्चों को कंपोजिट विद्यालय में शिफ्ट कराने की मांग भी की। मौके पर ही नायब तहसीलदार ने एसडीएम के निर्देश पर बच्चों को कंपोजिट विद्यालय में शिफ्ट करवाएं जाने की बात कही। इसके बाद ही हाइवे पर लगा जाम खत्म हुआ। ग्रामीणों ने जर्जर प्राथमिक विद्यालय भवन को सही करवाने के लिए ग्राम प्रधान अजय सिंह के नेतृत्व में एक ज्ञापन भी एसडीएम को सौंपा।