आठ विषयों के 26 नवनियुक्त शिक्षक कराएंगे शोध


इलाहाबाद विश्वविद्यालय के शैक्षिक सत्र 2022-23 में शोध करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर है। आठ विषयों में 26 नवनियुक्त शिक्षक इसी साल से शोध कराएंगे। प्रत्येक शिक्षक को कम से कम दो छात्र आवंटित किए जाएंगे। शोध कराने की अनुमति प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसरों को ही प्रदान की गई है। इस बाबत रजिस्ट्रार प्रो. एनके शुक्ल की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इसमें कहा गया है जिन शिक्षकों (प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर) की 30 जून से पहले नियुक्ति हुई है वही शोध करा सकेंगे। आठ विभागों में 52 सीट पीएचडी की बढ़ने की उम्मीद है।

इविवि के 17 विभागों में शिक्षक भर्ती पूरी हो गई है। इन विभागों में 240 शिक्षक की नियुक्ति हुई है, लेकिन अन्य विभागों में 30 जून के बाद नियुक्ति हुई है। इसलिए वहां शिक्षक इस सत्र से पीएचडी नहीं करा सकेंगे। फिल्म एंड थियेटर में एक एसोसिएट प्रोफेसर, जन्तु विज्ञान में तीन एसोसिएट प्रोफेसर व एक प्रोफेसर, संस्कृत में दो एसोसिएट प्रोफेसर और दो प्रोफेसर, पं. दीनदयाल उपाध्याय शोध पीठ में एक प्रोफेसर, सीबीसीएस में एक एसोसिएट प्रोफेसर, सांख्यिकी में एक एसोसिएट प्रोफेसर, मनोविज्ञान में पांच एसोसिएट प्रोफेसर और अंग्रेजी में सात एसोसिएट और दो प्रोफेसर इसी सत्र से पीएचडी कराएंगे। इन विभागों में इनकी नियुक्ति हो चुकी है।



नवनियुक्त शिक्षकों को शोधार्थी दिए जाने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। इसमें नियमानुसार उनको क्रेट की होने वाली परीक्षा से दो शोधार्थी मिल सकते हैं।

प्रो. जया कपूर, पीआरओ, इविवि।