बेसिक शिक्षा विभाग: परिषदीय स्कूलों की वार्षिक परीक्षाएं 20 से 24 मार्च तक, कार्यक्रम जारी

 प्रदेशभर के 1.50 लाख से अधिक परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक एवं मान्यता प्राप्त स्कूलों में वार्षिक गृह परीक्षाएं 20 से 24 मार्च तक होंगी। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने रविवार को सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को वार्षिक परीक्षा एवं मूल्यांकन के संबंध में निर्देश जारी किए हैं। 26 से 30 मार्च तक उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के साथ परिणाम तैयार किया जाएगा। 31 मार्च को स्कूलों में परीक्षाफल की घोषणा होगी और बच्चों को प्रगति रिपोर्ट दी जाएगी।



जिलास्तर पर समय सारिणी और निर्देश एक मार्च को भेजे जाएंगे। कक्षा एक से पांच और छह से आठ तक के प्रश्नों का निर्णय छह मार्च तक होगा। प्रश्नपत्रों की छपाई 15 मार्च तक और खंड शिक्षाधिकारियों की ओर से स्कूलों को 18 मार्च तक प्रश्नपत्र भेजे जाएंगे। कक्षा एक की वार्षिक परीक्षा मौखिक, दो से पांच तक की मौखिक व लिखित जबकि छह से आठ तक की लिखित होगी। परीक्षा 50 अंकों की होगी। खास बात यह कि किसी भी दशा में कक्षोन्नति नहीं रोकी जाएगी। 

परिषद मुख्यालय में बना कंट्रोल रूम
शुचितापूर्ण परीक्षा के लिए बेसिक शिक्षा परिषद, प्रयागराज के मुख्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है। बच्चे या अभिभावक दूरभाष नंबर 0532-4068926 व 7619883965 पर संपर्क कर सकते हैं। उप सचिव राजेन्द्र कुमार को नोडल अधिकारी और राशिद इकबाल व निर्भय श्रीवास्तव सहायक बनाए गए हैं।