RBI ने इन 5 बैंकों पर लगाई रोक, जमा पैसा नहीं निकाल पाएंगे


अगर आपका खाता किसी बैंक में चल रहा है, और आपकी मेहनत की कमाई उस खाते (Bank Account) में पड़ी है, तो ये खबर आपको जरूर पढ़ लेनी चाहिए. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से देश के कुछ सहकारी बैंकों पर एक्शन लिया गया है. हाल ही में RBI ने देश के 5 सहकारी बैंकों (Co-operative Banks) पर प्रतिबंध लगा दिया है. साथ ही खाते से पैसे की निकासी को पूरी तरह से रोक दिया है. जानिए RBI ने इस संबंध क्या कहा है.



बैंकों पर 6 महीने तक जारी रहेगा बैन
आरबीआई की तरफ से बिगड़ती वित्‍तीय स्थिति को देखते हुए यह प्रतिबंध लगाया है. बैंकों पर यह प्रतिबंध 6 महीनों तक जारी रखने की बात कहीं है. बैंक के ग्राहक खाते में जमा अपना ही पैसा नहीं निकाल पाएंगे. वहीं ये बैंक आरबीआई (RBI) की अनुमति के बिना न तो किसी को नया कर्ज दे सकेंगे और न ही लोन ले सकेंगे. इसके अलावा अपनी किसी संपत्ति का ट्रांसफर भी नहीं कर सकेंगे. आरबीआई ने कुल 5 में से 3 बैंकों पर आंशिक जमा निकासी प्रतिबंध और अन्य दो पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया है.


इन बैंकों पर लगा प्रतिबंध
भारतीय रिजर्व बैंक ने जिन 5 सहकारी बैंकों पर प्रतिबंध लगाया है, उसमें एचसीबीएल को-ऑपरेटिव बैंक, लखनऊ (HCBL Co-operative Bank) , आदर्श महिला नगरी सहकारी बैंक मर्यादित, औरंगाबाद (Adarsh Mahila Nagari Sahakari Bank Maryadit), शिमशा सहकारी बैंक नियमिथा मद्दुर-कर्नाटक (Shimsha Sahakara Bank Niyamitha), उरावकोंडा को-ऑपरेटिव टाउन बैंक, उरावकोंडा-आंध्र प्रदेश (Uravakonda Co-operative Town Bank Ltd) और शंकरराव मोहिते पाटिल सहकारी बैंक, अकलुज-महाराष्ट्र (Shankarrao Mohite Patil Sahakari Bank) शामिल है.

बैंको में नकदी निकासी बैन
एचसीबीएल सहकारी बैंक लखनऊ, आदर्श महिला नगरी सहकारी बैंक मर्यादित, औरंगाबाद, और शिमशा सहकारी बैंक नियमिथा मद्दुर के ग्राहक वर्तमान लिक्विडिटी की कमी के कारण अपने ही खाते से पैसा नहीं निकाल सकेंगे. यह बैन लगभग 6 महीने तक जारी रहेगा.

सिर्फ 5,000 रुपये ही निकाल पाएंगे
उरावकोंडा को-ऑपरेटिव टाउन बैंक, उरावकोंडा, और शंकरराव मोहिते पाटिल सहकारी बैंक, अकलुज के ग्राहक अब बैंक में अपने जमा पैसे से सिर्फ 5,000 रुपये तक ही निकाल सकते हैं. मतलब है कि ग्राहक के अकाउंट में चाहे कितनी ही राशि जमा है, वह केवल 5,000 रुपये ही अपने अकाउंट से निकाल पाएंगे.

कार्रवाई की ये बड़ी वजह
आरबीआई की ओर से समय-समय पर बैंकों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई होती रहती है. बैंकों पर नियमों का उल्लंघन करने और दूसरी कारणों से कार्रवाई की जाती है. हाल ही में कुछ नेशनलाइज्ड बैंकों पर जुर्माना ठोका गया है. इनके कामकाज में कई तरह की खामियां देखी गई हैं. इसलिए RBI बैंक ने उन पर भारी जुर्माना लगाया है.