फर्जीवाड़ा: एक प्रमाण पत्र पर दो जिलों में नौकरी कर रहे दो शिक्षक

बुलंदशहर जिले के परिषदीय स्कूलों में फर्जी शिक्षकों के मामले लगातार उजागर हो रहे हैं। जिले में अब एक और नया मामला निकलकर सामने आ रहा है। ऊंचागांव ब्लॉक के निजामपुर उच्च प्राथमिक स्कूल में तैनात एक के प्रमाण पत्रों पर बिजनौर में भी एक शिक्षक नौकरी करता मिला है। स्कूल महानिदेशक के यहां से यह मामला पकड़ में आया तो अब शिक्षक रिपोर्ट मांग ली गई है। बिजनौर व बुलंदशहर में नौकरी करने वाले दोनों शिक्षकों के सभी शैक्षणिक प्रमाण पत्र व आधार पैन नंबर सहित सभी दस्तावेज एक हैं और नौकरी दो जिलों में चल रही है। स्कूल महानिदेशक से पत्र आने के बाद अब शिक्षक के खिलाफ कार्यवाही शुरू हो गई है। बीएसए बीके शर्मा ने बताया कि शासन से एक पत्र आया है जिसमें कहा गया कि निजामपुर विद्यालय में तैनात शिक्षक सुनील कुमार के नाम पर एक शिक्षक बिजनौर के उच्च प्राथमिक विद्यालय सकरथल माधों ब्लॉक अल्लेपुर में नौकरी कर रहा है, जबकि इसी नाम का शिक्षक बुलंदशहर में भी तैनात है। पूरे मामले में अब बीएसए ने अपनी रिपोर्ट बनाकर महानिदेशक को भेज दी है, अब शिक्षक के खिलाफ बर्खास्तगी की कार्यवाही होगी। शिक्षक का वेतन भी रोका जा चुका है। प्रकरण में शिक्षक के खिलाफ एफआईआर दर्ज भी होगी।



अमरोहा का लिखवाया गया पता

शिक्षक सुनील कुमार अमरोहा जिले का रहने वाला है। बताया गया कि शिक्षक का पूरा पता 582 दरवारे कला रोड अमरोहा है। जब शिकायत हुई तो शिक्षक का वेतन रोका गया था, और नोटिस मिलने के बाद से शिक्षक का कोई पता नहीं है। विभाग के अनुसार यह दस्तावेज किसी और के हो सकते हैं, हालांकि दोनों मे से असली शिक्षक कौन सा है इसके बारे में जांच के बाद ही पता चल सकेगा। दोनों शिक्षकों के हाईस्कूल, इंटरमीडिएट, ग्रेजुएशन व बीटीसी के प्रमाण पत्र एक जैसे हैं और अंक भी समान हैं। पूरे मामले में अब जल्द ही शिक्षक के खिलाफ बड़ी कार्यवाही होगी।


स्कूल महानिदेशक से पत्र मिला है, बिजनौर बीएसए को इस मामले में अवगत कराया जाएगा। शिक्षक का वेतन रोका जा चुका है। अभी यह शिक्षक फरार है। पूर्व में शिक्षक की शिकायत हुई थी। मामले में शिक्षक के खिलाफ बर्खास्तगी की कार्यवाही कर एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।
-बीके शर्मा, बीएसए