यूपी बोर्ड हाईस्कूल विज्ञान की परीक्षा में 5 सॉल्वर व दो फर्जी परीक्षार्थी गिरफ्तार

 गोरखपुर मंडल के गोरखपुर और कुशीनगर में यूपी बोर्ड हाइस्कूल की विज्ञान परीक्षा में सोमवार को पांच सॉल्वर पकड़े गए। ये दूसरे की जगह परीक्षा दे रहे थे। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। यूपी बोर्ड परीक्षा में सोमवार को प्रथम पाली में हाईस्कूल के विज्ञान विषय का पेपर था। तलाशी के दौरान स्टेटिक मजिस्ट्रेट ने जवाहर शिक्षा निकेतन इंटर कॉलेज भौवाबारी, कैंपियरगंज में तीन और जनता इंटर कॉलेज, शाहपुर, बेलघाट में एक सॉल्वर को पकड़ा। प्रवेश पत्र पर लगी फोटो से उनके चेहरे मेल नहीं खा रहे थे। ये चारों लड़के दूसरे की जगह परीक्षा दे रहे थे। उन्हें तत्काल परीक्षा कक्ष से बाहर कर दिया गया। 



वहीं कुशीनगर के कसया के सपहा रोड स्थित नवल एकेडमी इंटरमीडिएट कॉलेज में हाईस्कूल विज्ञान की परीक्षा में ही गेट पर हुई चेकिंग के दौरान एक सॉल्वर पकड़ा गया। केंद्र व्यवस्थापक ने उसे पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस ने केस दर्ज कर जेल भेज दिया।

आगरा में मिले दो फर्जी परीक्षार्थी:
यूपी बोर्ड परीक्षा की हाईस्कूल विज्ञान विषय की परीक्षा में दो फर्जी परीक्षार्थी सोमवार को मिले। फर्जी परीक्षार्थी में एक शिक्षिका शामिल है, जो भागने में कामयाब रही। अभी तक जिले में सात फर्जी परीक्षार्थियों के खिलाफ कार्रवाई हो चुकी है। जबकि सचल दल एक भी नकलची नहीं पकड़ा सका है। दोनों फर्जी परीक्षार्थियों के खिलाफ थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया है।

सुबह की पाली में हाईस्कूल के विज्ञान विषय की परीक्षा आयोजित की गई। भगवती देवी इंटर कॉलेज में एक छात्रा के स्थान पर उसकी शिक्षिका परीक्षा देने पहुंची। सुबह करीब 8.10 बजे कक्ष निरीक्षक परीक्षार्थियों से हस्ताक्षर करा रहे थे। उनको एक छात्रा पर शक हुआ। इस पर पूछताछ की, तो शिक्षिका छात्रा के स्थान पर परीक्षा देने का मामला सामने आया। इस पर कक्ष निरीक्षक ने केंद्र व्यवस्थापक हरीबाबू शर्मा और अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक मुस्तफा खान को सूचना देने गए। इस बीच शिक्षिका परीक्षा केंद्र से भाग निकली। केंद्र व्यवस्थापक और अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक ने थाना शमशाबाद में छात्रा और शिक्षिका के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है।


परीक्षार्थी की फोटो भी साफ नहीं थी :

केंद्र व्यवस्थापक हरीबाबू शर्मा ने बताया कि सुबह की पाली में कक्ष संख्या दो में अनुक्रमांक 1230015630 छात्रा सोनिया तोमर के स्थान पर गुलकंदी देवी इंटर कॉलेज शमशाबाद की शिक्षिका रितु परीक्षा देने आयी थी। कक्ष निरीक्षक ने स्टैटिक मजिस्ट्रेट अवधेश कुमार को मामले की सूचना दी थी। किसी प्रकार मौका पाकर शिक्षिका भाग गई। दूसरा मामला चंद्रभान सिंह इंटर कॉलेज मुखरई में एक फर्जी परीक्षार्थी परीक्षा देने पहुंचा। सुबह करीब नौ बजे केंद्र के सचल दल प्रभारी रूपेंद्र कुमार परीक्षार्थियों की चेकिंग कर रहे थे। उनको एक परीक्षार्थी पर शक हुआ। इस पर परीक्षार्थी का आधार कार्ड और प्रवेश पत्र मांगा। प्रवेश पत्र की फोटो स्टेट कॉपी दी। परीक्षार्थी की फोटो भी साफ नहीं था। इस पर परीक्षार्थी से सख्ती से पूछताछ की, तो फर्जी परीक्षार्थी का मामला खुल गया। फर्जी परीक्षार्थी ने अपना नाम राहुल पुत्र करन निवासी थाना शमशाबाद बताया। वह गोविंद पुत्र अरविंद के स्थान पर परीक्षा देने आया था। फर्जी परीक्षार्थी को पुलिस के हवाले कर दिया गया। उसके खिलाफ थाना सैंया में मुकदमा दर्ज कराया गया है।