NEET PG 2023: तय समय पर होगी नीट पीजी परीक्षा, सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की स्थगन की याचिका

नईदिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने NEET PG 2023 स्थगित करने के लिए दायर की गई याचिका खारिज कर दी गई है। यानी मेडिकल कॉलेज के पीजी प्रोग्राम में एडमिशन के लिए होने वाली नीट पीजी परीक्षा अब तय समय पर होगी। बता दें कि नीट पीजी 2023 के लिए करीब 2.09 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इस साल यह परीक्षा 5 मार्च को होने वाली है। याचिकाकर्ता प्रदर्शनकारी छात्र चाहते थे कि परीक्षा को कम से कम 2-3 महीनों के लिए स्थगित कर दिया जाए, ताकि NEET PG 2023 और काउंसलिंग की तारीख के बीच का अंतर कम हो जाए। इसी मुद्दे पर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई हुई, जिसके बाद कोर्ट ने ये याचिका खारिज कर दी।


परीक्षा आयोजन में परेशानी

इससे पहले नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि लगभग 2.09 लाख उम्मीदवारों ने NEET-PG परीक्षा 2023 के लिए पंजीकरण कराया है, जो 5 मार्च को निर्धारित है। यदि परीक्षा को स्थगित किया जाता है तो परीक्षा आयोजित करने के लिए कोई वैकल्पिक तिथि उपलब्ध नहीं हो सकती है। नीट पीजी 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया द्वारा 27 जनवरी तक संचालित की गई थी। सरकार द्वारा अनिवार्य इंटर्नशिप के लिए कट ऑफ डेट को आगे बढ़ाए जाने के कारण एनबीईएम ने उम्मीदवारों को 9 से 12 फरवरी तक एक बार फिर से आवेदन का मौका दिया था।

पहले भी हुई थी सुनवाई

नीट पीजी 2023 को स्थगित किए जाने की मांग वाली याचिका पर इससे पहले 24 फरवरी 2023 को भी सुनवाई हुई थी। मामले की सुनवाई कर रही उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीशों न्यायमूर्ति एस. रवींद्र भट्ट और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्त की खण्डपीठ ने NBEMS को निर्देश दिए थे कि मांगी गई सूचनाओं और उम्मीदवारों के समाधान के साथ अपना पक्ष रखे। इसके बाद सुनवाई को सोमवार, 27 फरवरी तक के लिए टाल दिया गया था।