शिक्षकों की वरिष्ठता सूची को लेकर परिषदीय शिक्षकों में ऊहापोह

परिषदीय जूनियर विद्यालयों के शिक्षकों की तैयार हो रही वरिष्ठता सूची को लेकर शिक्षकों के मन में ऊहापोह की स्थिति बन गई है। तय समय पर सूची जारी न होने से तरह तरह के सवाल शिक्षकों के मन में कौंध रहे हैं। फिलहाल बीएसए कार्यालय से सूची जारी होने का अभी इंतजार है। बेसिक शिक्षा परिषद से संचालित जूनियर विद्यालयों में पदोन्नति की प्रक्रिया जारी है। इसे 30 अप्रैल तक पूरा करने का निर्देश है। इस संबंध में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हरिश्चंद्र नाथ ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को जूनियर शिक्षकों की वरिष्ठता सूची तैयार कर हार्ड कापी व साफ्ट कापी में 20 फरवरी तक जिला बेसिक शिक्षा कार्यालय में जमा कराने को कहा था। सूत्रों की मानें तो तय समय को बीते एक सप्ताह से अधिक हो गए, अभी तक महज दो ब्लॉक भलुअनी और रुद्रपुर ने ही ब्लॉकस्तरीय वरिष्ठता सूची बीएसए कार्यालय को उपलब्ध कराई है। बाकी के सभी 14 ब्लॉक और नगर क्षेत्र की वरिष्ठता सूची बीएसए कार्यालय तक नहीं पहुंची है। इस देरी पर बीएसए ने दोबारा बीईओ को पत्र लिखकर सूची तत्काल कार्यालय में जमा कराने को कहा था। वहीं पदोन्नति सूची के प्रकाशन में देरी से शिक्षक परेशान हो गए हैं। सभी अपने सूत्रों से वरिष्ठता सूची का अपडेट जानने का प्रयास कर रहे हैं।



आपत्तियों के निस्तारण के बाद आएगी अंतिम सूची

ब्लॉकस्तरीय वरिष्ठता सूची तैयार होने के बाद जिलास्तरीय अनन्तिम वरिष्ठता सूची तैयार की जाएगी। इसे वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। इस सूची पर शिक्षकों से आपत्ति मांगी जाएगी। आपत्तियों का परीक्षण कर निस्तारण किया जाएगा। इसके बाद फाइनल सूची जारी की जाएगी।

कुछ ब्लॉकों से जूनियर शिक्षकों ब्लॉकस्तरीय वरिष्ठता सूची अभी नहीं मिली है। सोमवार को यह मिल जाएगी। इसके बाद जिलास्तरीय अनन्तिम वरिष्ठता सूची को उसी दिन वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। इस पर शिक्षकों से आपत्तियां मांगी जाएंगी। आपत्तियों के निस्तारण के बाद ही फाइनल सूची जारी हो पाएगी। इसमें लगभग एक महीने का समय लग सकता है।
हरिश्चंद्र नाथ, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, देवरिया