समय पूर्व मूल्यांकन होने से अप्रैल में आ सकता परिणाम


प्रयागराज : यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा- 2023 की 3.19 करोड़ उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए 15 दिन निर्धारित किए हैं, लेकिन छह दिन में ही यानी गुरुवार को ही आधी से ज्यादा उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कर लिया गया।

अब तक 1,67,20,732 उत्तरपुस्तिकाएं जांची जा चुकी हैं, जबकि मूल्यांकन पूरा करने की अंतिम तिथि एक अप्रैल है। इस तरह 18 मार्च से शुरू हुआ मूल्यांकन तय समय से पहले पूरा हो जाएगा। उधर, हाईस्कूल की ओएमआर शीट पर कराई गई हर विषय की 20 अंकों की परीक्षा का मूल्यांकन परीक्षा के दौरान ही शुरू करा दिया गया था। ऐसे में अप्रैल माह में परिणाम घोषित किया जा सकता है। पिछले वर्ष हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का परिणाम 18 जून को घोषित किया गया था। हालांकि वर्ष 2022 में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा वर्ष 2023 की अपेक्षा विलंब से हुई थी, जो कि 12 अप्रैल को संपन्न हुई थी ।


वर्ष 2023 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा क्रमशः तीन और चार मार्च को संपन्न हुई। यूपी बोर्ड ने 18 मार्च से उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू करा दिया। यूपी बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल एवं सभी पांच क्षेत्रीय कार्यालयों के अपर सचिव नियमित जिला विद्यालय निरीक्षकों के साथ वर्चुअल मीटिंग कर मूल्यांकन की समीक्षा कर रहे हैं। प्रयागराज क्षेत्रीय कार्यालय की अपर सचिव विभा मिश्रा ने उन विषयों की उत्तरपुस्तिकाओं के परीक्षक निर्धारित प्रपत्र से नियुक्त कर मूल्यांकन पूर्ण कराने के निर्देश वर्चुअल मीटिंग में दिए हैं, जिन विषयों बोर्ड से परीक्षक कम लगे हैं। ऐसे परीक्षक मूल्यांकन केंद्रों के उप नियंत्रक जिला विद्यालय निरीक्षक की संस्तुति से केमहा- 9 प्रपत्र भर कर नियुक्त करते हैं। प्रयागराज परिक्षेत्र में 56.08 प्रतिशत मूल्यांकन पूरा किया जा चुका है। बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि गुरुवार तक प्रदेश भर में 1.67 करोड़ से अधिक उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जा चुका है.