शिक्षक का आयोग के नाम पर फर्जी नियुक्तियों का भंडाफोड़


पूर्व में चयनित अभ्यर्थियों के समायोजन के लिए सुप्रीम कोर्ट ने 2018 में आदेश दिया था। इसके आधार पर समायोजित अभ्यर्थियों का पैनल जारी करते हुए चयन बोर्ड की वेबसाइट पर भी अपलोड किया गया था। संबंधित स्कूल के प्रबंधक और जिला विद्यालय निरीक्षक को वेबसाइट से उक्त पैनल का मिलान करते हुए कार्यभार ग्रहण कराना था, जो उन्होंने नहीं किया। चयन बोर्ड को फर्जी नियुक्तियों की शिकायत मिली तो सत्यापन में मामला सही मिली। इस संबंध में कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं।

-नवल किशोर, प्रभारी सचिव, माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड

मुजफ्फरनगर। माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड के नाम पर फर्जी पैनल बना शिक्षकों की नियुक्तियों का भंड़ाफोड़ हुआ है। मुजफ्फरनगर में इस गैंग द्वारा सात फर्जी शिक्षकों की नियुक्तियां विभिन्न विद्यालयों में कर दी गई। इनमें से तीन ने बरला इंटर कॉलेज में ज्वाइन भी कर लिया, लेकिन अन्य चार के ज्वाइन करने से पहले ही आयोग से वैरीफिकेशन होकर आ गया, जिसमें सातों की नियुक्तियों और उक्त पैनल को फर्जी बताया गया है। मामले में मुकदमा दर्ज कराने को तहरीर दी गई है।

वर्ष 2016 में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा शिक्षकों की भर्ती की गई थी। इसी वर्ष के तहत माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड से जिविनि मुजफ्फरनगर को जनवरी माह में सात शिक्षकों के नियुक्ति पत्र प्राप्त हुए।

सभी नियुक्ति पत्र का सार एक है, लेकिन उनमें अलग-अलग जनपदों में नियुक्तियों का हवाला दिया गया है। पत्र में कहा कि उक्त चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्तियों के समय अन्य जनपद दिया गया था, लेकिन वह उस समय उक्त जनपदों में ज्वाइन नहीं कर सके। इसलिए सात शिक्षकों को समायोजन के आधार पर मुजफ्फरनगर जनपद में तैनात किया किया जाता है।

तीन ने कर लिया था ज्वाइन पत्र के बाद चार शिक्षकों की नियुक्ति बरला इंटर कॉलेज बरला में की गई है, जिनमें से तीन राजकुमार पुत्र हरिकिशन निवासी मेरठ ने हिंदी व विवेक शुक्ला पुत्र सत्यदेव शुक्ला निवासी प्रयागराज ने विज्ञान व विकास तिवारी पुत्र जयप्रकाश तिवारी निवासी वाराणसी ने सामाजिक विज्ञान के शिक्षक के पद पर 13 फरवरी को ज्वाइन कर लिया था।

चार ने नहीं किया था ज्वाइन चार शिक्षक मार्केंडय राव पुत्र रमादर्शाकर निवासी देवरिया की नियुक्ति मीरापुर एसडी इंटर कॉलेज में की गई है। इसी तरह से मेरठ निवासी गोपीचंद पुत्र मंशा राय की सामाजिक विज्ञान में नूनूखेडा, क्रांतिकुमार पुत्र सुधीराम निवासी वाराणसी की सामाजिक विज्ञान बरला इंटर कॉलेज बरला व उत्तम कुमार पुत्र मिठाईलाल निवासी देवरिया की नियुक्ति जीव विज्ञान अध्यापक के पद पर सर्वोदय इंटर कॉलेज घटायन नोनी खेड़ा में की गई। उक्त चारों ने ही अभी तक ज्वाइन नहीं किया था।


इस तरह हुआ भंडाफोड़ जिला विद्यालय निरीक्षक गजेंद्र कुमार ने उक्त सातों के नियुक्ति के बारे में सत्यापन के लिए आयोग को वैरीफिकेशन के लिए भेजा। वैरीफिकेशन आने से पहले ही सात में से तीन युवक ज्वाइन कर चुके थे। जब आयोग से सत्यापन होकर आया तो जिविनि हैरान रह गए। आयोग ने उक्त पैनल और नियुक्तियों को फर्जी बताया। साथ ही जिविनि को एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए।

.