अंतर जनपदीय स्थानांतरण से बिगड़ा सरकारी बेसिक स्कूलों का गणित

 

कासगंज। बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षकों के अंतर जनपदीय स्थानांतरण ने स्कूलों का गणित बिगाड़ दिया है। स्थानांतरण के बाद जिले में 43 शिक्षक कम हो गए हैं। 



जिसका असर शिक्षा व्यवस्था पर पड़ेगा।जिले में 1263 परिषदीय स्कूलों का संचालन हो रहा है। ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में प्रधानाध्यापक एवं सहायक अध्यापकों के 4909 पद स्वीकृत हैं, जिसमें से स्थानांतरण से पहले 3610 पद ही भरे हुए थे।



 शिक्षकों के 1299 पद रिक्त चल रहे थे। अंतर जनपदीय स्थानांतरण की जो सूची शासन से जारी की गई उसमें जिले 253 शिक्षकों के नाम शामिल हुुए।


कोर्ट के आदेश पर 69 हजार शिक्षक भर्ती के तहत नियुक्त होने वाले शिक्षकों के स्थानांतरण पर रोक लगा दी गई। जिससे जिले के 84 शिक्षकों के स्थानांतरण पर रोक लग गई। 153 शिक्षक स्थानांतरित होकर चले गए। 16 शिक्षकों ने अपना स्थानांतरण नहींं लिया। इसी तरह स्थानांतरण प्रक्रिया के तहत जिले को 173 शिक्षक मिले। 




जिसमें से 69 हजार शिक्षक भर्ती के तहत 17 शिक्षकों के जिले में स्थानांतरित होकर आने पर रोक लग गई। जिले में 146 शिक्षक आने थे, लेकिन 110 शिक्षक ही जिले में अब तक आए हैं। जाने वाले शिक्षकों से कम संख्या में शिक्षकों के आने से जिले में 43 शिक्षक कम हो गए हैं। यदि 69 हजार शिक्षक भर्ती के शिक्षकों के स्थानांतरण पर लगी रोक हटी तो जिले में शिक्षकों की और कमी हो जाएगी।