बिहार के टीचर का कमाल...जुगाड़ से व्हाइट बोर्ड को बनाया डिजिटल, अब 3D इफेक्ट के साथ पढ़ते हैं बच्चे


मनीष कुमार/कटिहार. महानगरों की कोचिंग क्लासेस में अब डिजिटल बोर्ड आम बात हो गई है, लेकिन छोटे शहरों में संसाधनों की कमी को पूरा करते हुए कटिहार के युवा शिक्षक ने व्हाइट बोर्ड को ही प्रोजेक्टर, लैपटॉप और साउंड सिस्टम से जोड़कर डिजिटल बोर्ड बना दिया है. कटिहार के शिक्षक ऋषि आनंद अब क्लास रूम में बच्चों को अनोखे तरीके से शिक्षा दे रहे हैं. दरअसल 3D इफेक्ट के साथ बच्चों को आसानी से पढ़ाया और समझाया जा रहा है. इस तरीके से शिक्षा मिलने पर बच्चे भी काफी खुश हैं.


कटिहार नया टोला स्थित शिक्षक ऋषि आनंद का जुगाड़ टेक्नोलॉजी वाला क्लासरूम चर्चा में है. उन्‍होंने बताया कि लगभग 30 हजार की लागत से यह जुगाड़ बोर्ड बनकर तैयार हुआ है. यह डिजिटल बोर्ड कोरोना महामारी के समय ही तैयार किया था, ताकि ऑनलाइन घर बैठे बच्चों को क्लास दी जा सके. कई माह तक घर में बैठकर ही बच्चों को ऑनलाइन के माध्यम से इसी डिजिटल बोर्ड के सहारे क्लास दी गई, तभी से लेकर अब तक अब लगातार इसी जुगाड़ टेक्नोलॉजी से तैयार किए गए डिजिटल बोर्ड के सहारे बच्चों को पढ़ाया जाता है.





बच्चों को पढ़ने में खूब आ रहा है मजा

युवा शिक्षक ऋषि ने बताया कि कटिहार जिला ही नहीं बल्कि आसपास के प्रखंडों से भी छात्र-छात्राएं इनके पास कोचिंग लेने आते हैं. उन सभी को भी जुगाड़ से बनाए गए इस डिजिटल बोर्ड के सहारे उन्हें शिक्षा दी जाती है. बता दें कि ऋषि कुछ गरीब बच्‍चों को फ्री कोचिंग भी देते हैं.