धरना देने आए शिक्षकों से डीजी नाराज


प्रदेश भर के प्राइमरी स्कूलों से सोमवार को अवकाश लेकर भारी संख्या में लखनऊ स्थित महानिदेशालय में धरना देने पहुंचे शिक्षकों के रवैए पर स्कूल महानिदेशक विजय किरन आनंद ने नाराज़गी जताई है।


उन्होंने प्रदेश भर के बीएसए को पत्र लिखते हुए पूछा है सामूहिक अवकाश कैसे दिया गया और मुख्यालय को इसकी सूचना क्यों नहीं दी गई। उन्होंने मंगलवार को प्रदेश भर के प्राइमरी शिक्षकों की हाजिरी की जांच कर रिपोर्ट मांगी है। मांगों को लेकर भारी संख्या में बेसिक शिक्षा निदेशालय का घेराव करने पहुंचे इन शिक्षकों की वजह से निदेशालय में कामकाज बुरी तरह से प्रभावित रहा। शिक्षकों के धरने के दौरान निदेशालय में बैठे तमाम अधिकारी शासन की बैठकों में नहीं जा सके। इस पर महानिदेशालय ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों से लेकर सभी जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थानों (डायट्स) के प्राचार्यों एवं खण्ड शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजकर नाराजगी जाहिर की है। उनके निर्देश पर सभी संबंधितों को पत्र भेजकर महानिदेशालय ने पूछा है कि एक साथ इतने अधिक संख्या में शिक्षकों को निदेशालय के घेराव के लिए अवकाश कैसे स्वीकृत कर दिया गया?

सभी संबंधितों को भेजे पत्र में कहा गया है कि सोमवार नौ अक्तूबर को बेसिक शिक्षा निदेशालय लखनऊ में शिक्षक संगठनों के तहत काफी संख्या में शिक्षकों द्वारा घेराव किया गया है और सरकारी कार्यों में बाधा उत्पन्न की गई। आश्चर्य है कि इतनी बड़ी संख्या में आप द्वारा शिक्षकों का एक दिन का अवकाश स्वीकृत करते समय किसी भी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अथवा अन्य द्वारा अधोहस्ताक्षरी या महानिदेशालय को अवगत नहीं कराया गया। इस प्रकार एक अव्यवस्था की स्थिति उत्पन्न की गई है। अत आपको निर्देशित किया जाता है कि कल 10 अक्तूबर को प्रात नौ बजे सभी विद्यालयों में स्थलीय निरीक्षण कराते हुए इन शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित कराएं। यदि शिक्षक विद्यालय से अनुपस्थित पाए जाते हैं तो उनका उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुए उनके विरुद्व कठोर कार्रवाई सुनिश्चित करें ताकि भविष्य में इस प्रकार की प्रवृत्ति की पुनरावृत्ति न हो।