नीट का सिलेबस जारी किया गया



कानपुर। मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए होने वाले नेशनल एलिजिबिलिटी कम इंट्रेंस टेस्ट (नीट यूजी) 2024 और आईआईटी समेत अन्य इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए होने वाली जेईई मेन 2024 की प्रस्तावित तिथियां घोषित हो चुकी हैं। नीट के लिए नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) ने सिलेबस घोषित कर दिया है। अब छात्रों को तैयारी के लिए इसे टार्गेट करना पड़ेगा। जेईई के लिए सिलेबस घोषित नहीं किया गया है।

नीट और जेईई का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी कराती है जबकि जेईई एडवांस्ड आईआईटी के स्तर से कराई जाती है।

नीट 2024 इस बार भी पेन-पेपर बेस्ड होगी। इसे इस बार भी कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) नहीं किया गया है। यह प्रवेश परीक्षा 05 मई को होनी है। जेईई मेन दो बार होता है और दोनों में सर्वश्रेष्ठ (बेस्ट ऑफ टु) से रैंक घोषित की जाती है।

यह परीक्षाएं सीबीटी माध्यम से 24 जनवरी से 01 फरवरी 2024 और 01 अप्रैल से 15 अप्रैल 2024 को होगी।

नीट यूजी के अभ्यर्थियों को मिली राहत

नीट यूजी के लिए सिलेबस सात माह पहले घोषित कर दिया गया है। सिलेबस में कई बदलाव किए गए हैं। रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान और जीव विज्ञान (जन्तु विज्ञान व वनस्पति विज्ञान) के सिलेबस में थोड़ी कमी की गई है। कुछ नए चैप्टर्स को जोड़ा भी गया है। छात्रों को सिलेबस स्पष्ट होने के बाद अब वे टार्गेट कर तैयारी कर सकेंगे। विशेषज्ञ इसे सही निर्णय मान रहे हैं।

जेईई के सिलेबस के लिए करना होगा इंतजार

जेईई मेन के लिए सिलेबस अभी घोषित नहीं किया गया है। इसे दिसंबर तक जारी करने की संभावना है। यह परीक्षा जनवरी और अप्रैल में होनी है। विशेषज्ञों का कहना है कि सीबीएसई ने कक्षा 12 में सिलेबस कम किया है लेकिन फिलहाल पढ़ाई जेईई के पूर्व के सिलेबस से करनी पड़ रही है। जेईई का सिलेबस दिसंबर से पहले घोषित होने की संभावना है।

कब तक आ सकता है सिलेबस

नेशनल इंडिपेंडेंट टीचर्स एसोसिएशन (नीटा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष विवेक अवस्थी का कहना है कि जेईई मेन का नोटिफिकेशन आते ही इसका सिलेबस जारी होगा। यह दिसंबर में जारी होने की संभावना है। नीट का सिलेबस एनएमसी ने सात पहले घोषित कर दिया है। इन छात्रों को तैयारी में आसानी होगी और पढ़ाई में तनाव कम होगा। जेईई का अधिक सिलेबस होने के बावजूद इसे मात्र एक माह पहले घोषित होने की संभावना है। इससे छात्रों में असमंजस बना रहेगा।