लकड़ी से चूल्हे पर बन रहा था भोजन, हेडमास्टर निलंबित

 ज्ञानपुर। भदोही ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय खेतलपुर के हेडमास्टर शफीकुर्रहमान को बीएसए भूपेंद्र नारायण सिंह ने शनिवार को निलंबित कर दिया। विद्यालय में मध्याह्न भोजन लकड़ी से चूल्हे पर बनता हुआ पाया गया था। बीईओ और एमडीएम के जिला समन्वयक की जांच आख्या पर कार्रवाई की है। स्कूल के अन्य शिक्षकों और शिक्षामित्रों का मानदेय और वेतन भी रोक दिया गया है। हालात सुधरने पर उनका वेतन जारी किया जाएगा।



प्राथमिक विद्यालय खेतलपुर का मंगलवार की सुबह खंड शिक्षा अधिकारी चंद्रशेखर आजाद ने निरीक्षण किया। विद्यालय में तमाम खामियां मिलीं। आपरेशन कायाकल्प और कंपोजिट ग्रांट से कोई कार्य नहीं मिल, निपुण लक्ष्य की स्थिति ठीक नहीं रही जबकि छात्र उपस्थिति, गंदगी भी पाई गई। सबसे अहम बात यहां सुविधाएं होने के बाद भी चूल्हे पर मध्याह्न भोजन बनाया जा रहा था।



बीईओ की जांच आख्या के बाद बेसिक शिक्षा अधिकारी ने डीसी एमडीएम और बीईओ मुख्यालय को जांच सौंपी। उन्होंने तीन दिनों में जांच रिपोर्ट प्रस्तुत की। ग्रामीणों का बयान भी दर्ज किया गया। बीएसए भूपेंद्र नारायण सिंह ने कहा कि विद्यालय में कोई भी कार्य संतोषजनक नहीं मिला। जांच टीम को भी सही जवाब नहीं दिया गया। किचन शेड होने के बाद भी जर्जर भवन और चूल्हे पर खाना बनाया जा रहा था। इस पर हेडमास्टर शफीकुर्रहमान को निलंबित किया गया है।


एक महीने में 90 शिक्षक-शिक्षामित्रों पर की गई कार्रवाई

ज्ञानपुर। स्कूल में देर से आने, जल्दी जाने की प्रथा अब भी नहीं थम रही है। स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति के लिए शासन-प्रशासन जहां गंभीर है वहीं कई विद्यालयों में लापरवाही बरती जा रही है। नवंबर में खंड शिक्षा अधिकारी, जिला समन्वयक और बेसिक शिक्षा अधिकारी के निरीक्षण में 90 से अधिक शिक्षक, शिक्षामित्र और अनुदेशक अनुपस्थित मिले। आख्या पर बीएसए भूपेंद्र नारायण सिंह ने वित्त एवं लेखाधिकारी को पत्र लिखकर वेतन रोकने का निर्देश दिया।