D El Ed प्रशिक्षुओं द्वारा विद्यालयों के आकलन में विश्वसनीयता कम 👉 समस्त डायट प्राचार्य, BSA , BEO एवं डायट प्रवक्ता कृपया ध्यान दें


*समस्त डायट प्राचार्य, BSA , BEO एवं डायट प्रवक्ता कृपया ध्यान दें :–*

आप अवगत हैं कि सम्प्रति D El Ed प्रशिक्षुओं के माध्यम से ARP द्वारा चयनित 10 विद्यालयों एवं शिक्षक संकुल के विद्यालयों का आकलन किया जा रहा है । उक्त के सम्बन्ध में विभिन्न माध्यमों से प्राप्त फीडबैक एवं डेटा विश्लेषण द्वारा अनियमितता पायी गई है । संलग्न सूची में दो डेटा बिंदुओं को साझा किया जा रहा है, जो दर्शाता है कि D El Ed प्रशिक्षुओं ने ऐसे आकलन किए हैं जो विश्वसनीयता पर कम प्रतीत होते हैं ।

1. जिन प्रशिक्षुओं ने निर्देशानुसार प्रति दिन 2 विद्यालयों में आकलन नहीं किया है । *प्रति दिन 2 से अधिक विद्यालयों में आकलन* होने से यह प्रतीत होता है की आकलन विश्वसनीय तरीके से नहीं किया जा रहा है ।

2. जिन प्रशिक्षुओं ने 8 या अधिक विद्यार्थियों का आकलन किया है और *सभी विद्यार्थियों को निपुण दर्शाया है*, इनकी जांच कराएँ, ये आकलन विश्वसनीय तरीके से नहीं किये जा रहे हैं ।

3. जिन प्रशिक्षुओं ने *रविवार के दिन आकलन किया है*, उनकी सूची भी संलग्न है । इन प्रशिक्षुओं का डेटा डिलीट किया जा सकता है, कृपया जांच करें और परियोजना को अवगत कराएँ |

*जौनपुर, लखीमपुर खेरी, मऊ, बाराबंकी, फतेहपुर - इन जनपद में तत्काल जांच कराई जाये |*

👉 डी0एल0एड0 प्रशिक्षुओं द्वारा किये जा रहे आकलन को शुचिता एवं सत्यनिष्ठा से पूर्ण किया जाये।

👉 आकलन की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिये विद्या समीक्षा केंद्र के माध्यम से डी0एल0एड0 प्रशिक्षुओं को Random आधार पर वीडियो कॉलिंग की जाएगी ।


अतः सभी डायट प्राचार्य, BSA एवं डायट प्रवक्ता अपने स्तर से नियमित मॉनिटरिंग करना सुनिश्चित करें और सूची में दी गई जानकारी पर जांच कराएँ । किसी प्रकार की शिकायत या अनियमितता पाए जाने पर तत्काल कठोर कार्रवाई की जाये तथा वस्तुस्थिति से राज्य परियोजना कार्यालय को भी अवगत कराया जाये ।

आज्ञा से
अपर राज्य परियोजना निदेशक।