परिषदीय विद्यालयों में बच्चों की कम उपस्थिति पर रोका प्रधानाध्यापकों का वेतन

तमाम कोशिशों के बावजूद परिषदीय विद्यालयों के शैक्षिक व्यवस्था में सुधार नहीं हो पा रहा है। बीते दिनों बीएसए के निरीक्षण के दौरान परिषदीय विद्यालयों में तमाम खामियां मिलीं। किसी स्कूल में प्रधानाध्यापक गायब मिले तो कहीं पर नामांकित छात्रों की संख्या के सापेक्ष आधे से भी कम छात्र उपस्थित मिले थे। बीएसए ने ऐसे सभी प्रधानाध्यापकों का वेतन रोकते हुए तीन दिन के अंदर स्पष्टीकरण तलब किया है।





बीएसए कल्पना देवी ने बताया कि हरैया सतघरवा शिक्षा क्षेत्र के कंपोजिट विद्यालय टेंगनवार के निरीक्षण के दौरान विद्यालय में नामांकित 277 के सापेक्ष 152 छात्र उपस्थित पाए गए। विद्यालय के इंचार्ज प्रधानाध्यापक हीरालाल आर्या तथा शिक्षामित्र सरजू प्रसाद मौजूद रहे। सहायक अध्यापक हंसराज यादव अनुपस्थित मिले। कक्षा एक, दो तथा चार के छात्रों का शैक्षिक स्तर पर मूल्यांकन किया गया जिसमें शैक्षिक स्तर न्यून्तम मिला। विद्यार्थियों की स्कूली पोशाक भी संतोषजनक नहीं मिली। इस संबंध में भी विद्यालय के प्रधानाध्यापक व शिक्षामित्र से स्पष्टीकरण तलब किया गया है।


उच्च प्राथमिक विद्यालय मणिपुर में निरीक्षण के दौरान पता चला कि इंचार्ज प्रधानाध्यापक न तो नियमित आते हैं और न ही छात्रों की उपस्थिति बढ़ाने का प्रयास करते हैं। इंचार्ज प्रधानाध्यापक अजीत कुमार का वेतन अग्रिम आदेश तक रोकने का निर्देश दिया गया है। उच्च प्राथमिक विद्यालय बहादुरगंज मेंं सहायक अध्यापक अंजनी श्रीवास्तव व अनुदेशक विजय पाल यादव अनुपस्थित पाए गए। अनुपस्थित शिक्षक व अनुदेशक का वेतन रोकने का निर्देश दिया गया है। कंपोजिट विद्यालय हिंडुली में इंचार्ज प्रधानाध्यापक शिव कुमार वर्मा व सहायक अध्यापक अंकुर शुक्ला तथा शिक्षामित्र कुमुदनी सिंह, राम नरेश यादव अनुपस्थित पाए गए। इनका भी वेतन रोकने का निर्देश दिया गया है। कंपोजिट विद्यालय रसूलाबाद में छात्रों की कम उपस्थिति तथा मानक विहीन शौचालय के लिए प्रधानाध्यापक राजकरन का वेतन अग्रिम आदेश तक रोक दिया गया है।

 जनपद- बलरामपुर