कंपोजिट विद्यालय में झाड़ू लगाती मिलीं छात्राएं, 10 में पांच शिक्षक उपस्थित


तेराजाकेट। नई शिक्षा नीति के तहत सभी छात्रों को भले ही शिक्षा का अधिकार मिल गया है, लेकिन विद्यालयों में पढ़ाई के बजाय उनसे काम कराया जा रहा है। ऐसा ही एक मामला तेराजाकेट के कंपोजिट विद्यालय का प्रकाश में आया है। यहां छात्राएं हाथों में झाडू थामे सफाई में लगी हुई थी।



तालग्राम ब्लॉक के ग्राम पंचायत तेराजाकेट के कंपोजिट विधालय में अव्यवस्थाओं का आलम यह है कि यहां पढ़ने आने वाली छात्राओं को परिसर व कक्षाओं की सफाई के लिए झाडू थमा दी जाती है। आसपास के रानू दुबे, अजय अवस्थी आदि ने जब छात्राओं को झाडू लगाते देखा तो वीडियो बना लिया। उसके बाद जब विद्यालय में पहुंच कर जानकारी की गई तो पता चला कि विद्यालय में दस शिक्षक तैनात है, लेकिन 09:30 बजे तक केवल शिक्षक सत्यप्रकाश, दीपक कुमार, वीरेश कुमार, विनीता पाठक व अंजू वर्मा ही मौजूद थे, शेष शिक्षक गायब थे।


जानकारी करने कोई भी संतोषजनक उत्तर भी नहीं मिला। साथ विद्यालय परिसर के एक कोने लगी दोएम ईंटों के बारे में जानकारी की गई तो पता चला कि इन ईंटों से विद्यालय की नींव बाउंड्रीवाल बनवाई। उसी में यह ईंट बच गई हैं। इस संबंध में बीईओ रमेश चंद्र चौधरी ने बताया कि बाउंड्री निर्माण में अव्वल ईंट का प्रयोग होना चाहिए। दोएम ईंट लगवाने की जानकारी नहीं है। मंगलवार जांच की जाएगी। शिकायत सही मिलने पर कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा सफाई व्यवस्था के लिए छात्राओं के साथ शिक्षकों को भी सहयोग करना चाहिए। अनुपस्थित शिक्षकों की भी जानकारी की जाएगी।