PRIMARY KA MASTER: 14 विद्यालयों के निरीक्षण में तीन स्कूलों में लटका मिला ताला, प्रधानाध्यापकों का वेतन रोका


झांसी। बीएसए नीलम यादव ने बृहस्पतिवार को 14 विद्यालयों का निरीक्षण किया। इस दौरान तीन स्कूलों में ताला लटका मिला। वहीं एक विद्यालय में एक भी विद्यार्थी नहीं था। इसके अलावा विद्यालयों में मध्याह्न भोजन और कंपोजिट ग्रांट में भी गड़बड़ी मिली। बीएसए ने सभी प्रधानाध्यापकों व शिक्षकों का वेतन रोका है।



बंगरा ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय कटेरा में सुबह 9:30 बजे ताला लटका हुआ था। इसके अलावा प्राथमिक विद्यालय कबूतरों का डेरा और पूर्व माध्यमिक विद्यालय बगबरी भी बंद मिला। प्राथमिक विद्यालय बगबरी में 9:45 बजे एक शिक्षक और दो विद्यार्थी उपस्थित मिले, मगर यहां यू-डायस कोड गलत अंकित था।






प्राथमिक विद्यालय रेवरन खिरक में एक भी विद्यार्थी नहीं था, सिर्फ एक शिक्षक उपस्थित थे। विद्यालय काफी गंदा था और यहां कक्षाओं में जाले लगे हुए थे। बोर्ड भी नहीं लगाया गया था। प्राथमिक विद्यालय टुडयनखिरक में विद्यार्थियों की बुधवार की उपस्थिति दर्ज नहीं की गई थी। पूर्व माध्यमिक विद्यालय कटेरा देहात में एक अध्यापिका अनुपस्थित थी। यहां कंपोजिट ग्रांट के खर्च के बिल वाउचर नहीं मिले। मध्याह्न भोजन में विद्यार्थियों की उपस्थिति में गड़बड़ी मिली।


प्राथमिक विद्यालय काडोर का परिसर गंदा मिला। कक्षाओं में अंधेरा था। निपुण लक्ष्य के लिए शिक्षकों द्वारा प्रयास नहीं किए जा रहे थे। पूर्व माध्यमिक विद्यालय पड़रा में इंचार्ज प्रधानाध्यापिका अनुपस्थित थीं। वहीं मध्याह्न भोजन पंजिका में विद्यार्थियों की उपस्थिति दर्ज नहीं की गई थी। प्राथमिक विद्यालय तिवारी का मजरा में 117 में से 27 विद्यार्थी उपस्थित मिले।


प्राथमिक विद्यालय अंग्रेजी माध्यम तालपुरा में शैक्षिक गुणवत्ता कम थी। कक्षा पांच के विद्यार्थियों को विलोम शब्द नहीं मालूम थे। साथ ही गणित के सवाल भी विद्यार्थी हल नहीं कर पाए। पूर्व माध्यमिक विद्यालय मगरवारा में अनुदेशक गायब मिला। बीएसए नीलम यादव ने कहा कि अनुपस्थित शिक्षकों से स्पष्टीकरण मांगा गया है। साथ ही अग्रिम आदेश तक वेतन रोका गया है।