जनगणना से पहले होगी पशुगणना, तैयारी शुरू


जनगणना से पहले होगी पशुगणना, तैयारी शुरू 
प्रयागराज,। अपने जिले और प्रदेशभर में गाय, भैंस के साथ कुत्ता और बिल्ली, भेड़, बकरी, सुअर, घोड़ा, गधा, खरगोश, ऊंट और हाथी आदि की संख्या का पता चलेगा। प्रदेश सरकार इसी साल पशुओं की गणना कराएगी। गणना के लिए पशुपालन विभाग के कार्यालय में पत्र आया है।

पत्र मिलने के बाद पशुपालन विभाग ने जिले में पशुओं की गिनती की तैयारी शुरू कर दी है। इस काम के लिए एक नोडल अधिकारी बनाए जाएंगे। गिनती करने वाली टीम का गठन शुरू हो गया है। हर पांच साल बाद होने वाली पशुओं की गिनती फरवरी-मार्च से शुरू होने की संभावना थी लोकसभा चुनाव की तैयारी के मद्देनजर इसे इस साल के मध्य तक टाला गया है। इससे पहले 2019 में पशु गणना हुई थी। जिले के मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. अनिल कुमार ने बताया कि इसमें सभी तरह के पशुओं के साथ कुत्ता, बिल्ली और फार्म-डेयरी में पक्षी और मवेशियों की गिनती की जाएगी।



घरों में पलने वाले जीवों की भी गणना होगी। डॉ. अनिल के अनुसार छुट्टा जानवरों को भी गिना जाएगा। पशुओं की गणना की योजना पर नगर निगम के पशुधन अधिकारी डॉ विजय अमृतराज ने कहा कि शहरी क्षेत्र में यही काम नगर निगम करने वाला था। पशुओं की गणना से शहर में डेयरी और फार्म नियोजन में मदद मिलेगी।