31 मई तक जारी किए जाएंगे पीएचडी प्रवेश परीक्षा के परिणाम




अयोध्या। डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय में 28 विषयों की 434 सीटों के लिए पीएचडी प्रवेश 30 अप्रैल को कराई गई थी। अब 31 मई तक इसके परिणाम जारी करने की तैयारी है। लिखित परीक्षा का रिजल्ट आने के बाद अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।

विश्वविद्यालय में ग्रीष्मावकाश के चलते साक्षात्कार जुलाई में कराया जाएगा। इसके बाद ही अभ्यर्थियों को प्रवेश मिलेगा। परीक्षा में पंजीकृत 1498 के सापेक्ष 955 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी। करीब 350 परीक्षार्थियों को यूजीसी पीएचडी गाइड लाइन के अनुरूप परीक्षा से औपबंधित छूट दी गई थी। इन अभ्यर्थियों को जेआरएफ के अंकों के आधार पर बिना लिखित प्रवेश परीक्षा दिए सीधे साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।


पीएचडी के लिए परिसर के बायोकेमेस्ट्री, माइक्रोबायोलॉजी, भौतिक एवं इलेक्ट्रॉनिक्स, गणित एवं सांख्यिकी, पर्यावरण विज्ञान, अर्थशास्त्र एवं ग्रामीण विकास, इतिहास, संस्कृति एवं पुरातत्व, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, अप्लाइड साइंस एवं ह्यूमिनिटी में गणित, भौतिकी तथा वनस्पति विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित, भौतिकी, वाणिज्य, प्राचीन इतिहास, अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, भूगोल, हिंदी, मध्यकालीन इतिहास, सैन्य विज्ञान, राजनीति विज्ञान, मनोविज्ञान, संस्कृत, समाजशास्त्र और उर्दू विषय में सीटें हैं। समन्वयक डॉ. फर्रुख जमाल ने बताया कि प्रवेश परीक्षा का परिणाम 31 मई तक

जारी हो जाएगा। इसके बाद आगे की

प्रक्रिया शुरू की जाएगी।