पारस रत्न सम्मान से सम्मानित हुई परिषदीय शिक्षिका राखी (पैडवुमन)

 

पारस एजुकेशनल सोसाइटी की ओर से बरेली जिले के अर्बन कोऑपरेटिव सभागार में आयोजित सम्मान समारोह में जिले की शिक्षिका को अच्छे कार्यों के लिए सम्मानित किया गया।



प्रदेश स्तरीय समाजसेवी संस्था पारस एजुकेशन समिति की ओर से रविवार को बरेली में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इसमें साहित्य, कला और शिक्षा के क्षेत्र में विशिष्ट स्थान रखने वाले प्रदेश के 111 लोगों को सम्मानित किया गया। सम्मान पाने वालों में जिले के बरेली के भदपुरा ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय बोरैया की शिक्षिका राखी गंगवार को भी शामिल किया गया. 

उन्हें कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उप्र सरकार के पर्यावरण राज्य मंत्री डॉ. अरुण कुमार, विशिष्ट अतिथि कुंवर महराज सिंह सदस्य विधान परिषद बरेली, बरेली नगर निगम के मेयर उमेश गौतम ने स्मृति चिह्न और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।


शिक्षिका राखी  गंगवार को यह सम्मान नवाचारों के माध्यम शिक्षा प्रदान करने, बेस्ट मटेरियल से टीएलएम सामग्री निर्माण, शिक्षा के प्रति अभिभावकों को जागरूक करने बालिका एवं महिला जागरूकता के लिए कार्यक्रम का आयोजन करने, स्वच्छता खुले में शौच पर्यावरण पौधारोपण हेतु जन जागरूकता अभियान, पुरातन छात्रों को प्रतियोगिता परीक्षा तैयारी हेतु मार्गदर्शन करने,  गांव की महिलाओं और लड़कियों को सेनेटरी पैड की अहमियत बताने तथा छात्रों को प्रतियोगिता परीक्षाओं में सम्मिलित करवाने हेतु तैयारी करवाना जैसे कार्य करने के लिए मिला है।

यह कहानी है  परिषदीय शिक्षिका राखी गंगवार की,

बरेली की पैड वुमन राखी गंगवार

उत्तर प्रदेश के बरेली की निवासी राखी गंगवार ने पैड बैंक बनाया है। बरेली के भदपुरा ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय बोरैया की शिक्षिका राखी गंगवार को ज्ञात हुआ कि कई सारी महिलाएं और लड़कियां आर्थिक परेशानी और जागरूकता की कमी के कारण सेनेटरी पैड का इस्तेमाल नहीं कर रही हैं। राखी ने सबसे पहले गांव की महिलाओं और लड़कियों को सेनेटरी पैड की अहमियत समझाते हुए हर महीने मुफ्त में सेनेटरी पैड दे रही हैं। राखी गंगवार के अनुसार कई सारी ऐसी लड़कियां और महिलाएं हैं, जो कि कई बार मासिक धर्म के दौरान खराब कपड़ों का इस्तेमाल करती हैं। राखी ने महिलाओं को पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्याओं को लेकर भी जागरूक किया है। इस दौरान उन्हें यह भी ज्ञात हुआ कि 90 फीसदी महिलाएं ऐसी हैं, जिन्होंने सेनेटरी पैड का इस्तेमाल कभी नहीं किया है। उल्लेखनीय है कि राखी गंगवार हर महीने महिलाओं और लड़कियों को नि:शुल्क सेनेटरी पैड उपलब्ध करा रही हैं।