शिक्षकों को अब हर माह पूरा कराना होगा निर्धारित पाठ्यक्रम

 

ललितपुर। परिषदीय विद्यालयों में अध्ययनरत छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए अब पाठ्यक्रम हर महीने निर्धारित कर उसी महीने में पूरा कराया जाएगा। कक्षा एक से आठ तक के छात्र-छात्राओं का चार बार मूल्यांकन होगा, जिसमें अर्द्धवार्षिक व वार्षिक परीक्षा भी शामिल रहेगी।

जिले में 1354 परिषदीय व कंपोजिट विद्यालय संचालित हैं, इनमें करीब डेढ़ लाख छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। इ छात्रों के विकास के लिए शासन तमाम प्रयास कर रहा है। निपुण भारत मिशन के साथ अन्य प्रोग्राम चलाए जा रहे हैं। इस शैक्षिक सत्र में बेसिक शिक्षा विभाग ने माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरह कैलेंडर जारी किया है। छात्रों के पठन-पाठन के साथ अन्य गतिविधियों को भी शामिल किया गया है। अब परिषदीय विद्यालयों में शिक्षक हर महीने पाठ्यक्रम को बांटकर निर्धारित करेंगे। इसी अनुसार पढ़ाई कराते हुए पाठ्यक्रम उक्त महीने में ही पूरा किया जाएगा। छात्र-छात्राओं का शैक्षिक सत्र में चार बार मूल्यांकन किया जाएगा, जिससे कि उनके शैक्षिक स्तर का पता चले।


विभागीय अधिकारियों के अनुसार यह मूल्यांकन हर तीन माह में होगा। अगस्त व दिसंबर में सत्रीय परीक्षा होगी, जबकि अक्तूबर में अर्द्धवार्षिक व मार्च में वार्षिक परीक्षा कराई जाएगी। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हरिकेश यादव ने बताया कि शैक्षिक कैलेंडर के अनुसार विद्यालयों में पढ़ाई लिखाई के साथ अन्य गतिविधियां कराई जाने के निर्देश सभी प्रधानाध्यापकों व इंचार्ज प्रधानाध्यापकों को दिए गए हैं।