यूपी में मानसूनी बारिश के लिए महीने भर का इंतजार

 लखनऊ। गर्मी से बेहाल उत्तर प्रदेश के जनजीवन को मानसून की बारिश के लिए अभी एक महीने और इंतजार करना पड़ेगा। जैसा कि मौसम विज्ञानियों ने पहले ही अनुमान जताया था कि इस बार सामान्य से ज्यादा गर्मी पड़ेगी और यह इस बात से भी साबित हो गया कि इस बार मार्च से लेकर अब तक प्री-मानसून बारिश न के बराबर रही। इस नाते यह माना जा रहा है कि जून के पहले पखवारे तक उमस भरी गर्मी जनजीवन को परेशान करेगी। रविवार को झांसी में पारा 48 डिग्री तक पहुंच गया।


वर्ष 2023-24 यानि पिछले साल मार्च से मई के बीच प्री-मानसून बारिश के आंकड़े देखें तो पिछले साल 32.6 मिमी सामान्य प्री-मानसून बारिश के सापेक्ष 69.9 मिमी यानि 214 प्रतिशत बारिश हुई थी। 2021-22 में 32.6 मिमी की सामान्य प्री-मानसून बारिश की तुलना में 23.3 मिमी यानि 71.5 प्रतिशत और 2020-21 में 94.4 मिमी. यानि 289.5 प्रतिशत प्री मानसून बारिश हुई थी।



आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि अभी दो दिनों तक तक प्रदेश में पछुवा हवा की वजह से ग्रीष्म लहर का प्रकोप बढ़ा रहेगा।


मौसम विज्ञानी ने बताया कि अंडमान निकोबार द्वीप समूह में मानसून का आगमन हो चुका है। मानसून पूर्व निर्धारित सामान्य तिथियों के मुताबिक आगे बढ़ता रहा तो 18 से 20 जून के बीच यूपी में दाखिल हो सकता है। मौसम विज्ञानियों ने कहा कि इस वर्ष बारिश पिछले वर्ष की तुलना में बेहतर होगी।