आयकर विभाग का नोटिस असली है या नकली, ऐसे जांच करें

हाल ही में आयकर विभाग ने आयकर चोरी में शामिल कई लोगों को धड़ाधड़ नोटिस भेजने शुरू किए हैं। इसका मकसद कर चोरी को रोकना है। वहीं, ठग भी इस मौके का फायदा उठा रहे हैं।


विभाग के नाम पर कई लोगों को नकली नोटिस भी मिले हैं। ऐसे में अगर आपको भी किसी तरह का आयकर नोटिस मिला है तो वह असली है या नकली यह पता बहुत जरूरी है। घर बैठे आसान तरीके से इसका पता लगाया जा सकता है।



ऐसे जांच सकते हैं नोटिस आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद ऑनलाइन टूल्स की मदद से विभाग की तरफ से मिलने वाले नोटिस, ऑर्डर और अन्य सूचनाओं को सत्यापित किया जा सकता है। इस टूल की मदद से करदाता यह जांच सकते हैं कि नोटिस असली है या नकली। खास बात है कि इस टूल के इस्तेमाल के लिए करदाता को विभाग की वेबसाइट पर पंजीकरण करने की भी जरूरत नहीं है। यह एक प्री-लॉगिन सेवा है, जिसका इस्तेमाल कोई भी कर सकता है।

ऐसे सत्यापित करें


● सबसे पहले वेबसाइट (https//www.incometax.gov.in/iec/foportal/) पर जाएं। यहां क्विक लिंक्स पर क्लिक कर Authenticate Notice/Order Issued by IT ऊ पर क्लिक करें।


● PAN या DIN में से किसी एक तरीके से सत्यापन की प्रक्रिया को चुनें। अगर आप PAN से जांच करना चाहते हैं तो आपको डॉक्युमेंट टाइप असेसमेंट ईयर, इश्यू डेट और मोबाइल आदि भरना होगा.


● DIN का विकल्प चुनने पर आपको नोटिस पर उपलब्ध DIN और OTP सत्यापन के लिए मोबाइल नंबर डालना होगा। आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।


● ओटीपी दर्ज करें। इसके बाद टूल अपने आप कंफर्म कर देगा कि आपको मिला नोटिस असली या नकली है।