साइट न चलने के कारण 16 प्रतिशत विद्यार्थियों का डाटा नहीं पहुंचा शासन को

 

पीलीभीत। नए शिक्षा सत्र के ग्रीष्म अवकाश के बाद विद्यार्थियों के अभिभावकों के खातों में यूनिफॉर्म की धनराशि भेजने के आदेश कब के हो चुके हैं लेकिन लंबे समय से साइट न चलने के कारण जिले में अब तक 84 प्रतिशत विद्यार्थियों का डाटा ही तैयार हो सका है, जो शासन को भेज दिया गया है। अब भी 16 फीसदी विद्यार्थियों का डाटा तैयार किया जाना शेष है। जिस शासन को 30 मई तक भेजा जाना है।



परिषदीय स्कूलों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को नए सत्र में ही यूनिफॉर्म खरीदने के लिए धनराशि देने के शासन के आदेश प्रभावी होते नहीं दिख रहे हैं। बेसिक शिक्षा निदेशक की ओर से इसके लिए 30 मई तक नामांकित विद्यार्थियों का पूरा डाटा भेजने के निर्देश दिए गए है। शासन के निर्देशों के तहत जिले में नामांकित विद्यार्थियों का पूरा डाटा तैयार करवाया जा रहा है, ताकि समय रहते विद्यार्थियों के अभिभावकों के खातों में डीबीटी के माध्यम से धनराशि भेजी जा सके।


बेसिक शिक्षा विभाग के आंकड़ों के अनुसार एक लाख 47 हजार विद्यार्थियों के सापेक्ष अब तक सिर्फ एक लाख 27 हजार विद्यार्थियों का ही डाटा शासन को भेजा जा सका है। शेष 16 प्रतिशत विद्यार्थियों का डाटा अब तक तैयार होना तो दूर विभाग को मिल ही नहीं पाया है।

ऐसी स्थिति में 57 हजार विद्यार्थियों का डाटा भेजा जाना शेष है। साइट न चल पाने के कारण इसे भेजा नहीं जा सका है।

1.27 लाख विद्यार्थियों का डाटा शासन को भेज दिया गया है। अन्य विद्यार्थियों का डाटा तैयार कराया जा रहा है। जिले से 84 फीसदी विद्यार्थियों का डाटा भेजे जाने की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है।

- अमित कुमार सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी