75 प्रतिशत उपस्थिति के लिए स्कूलों में प्लेस ऑफ जॉय

 

Basic shiksha news: 75 प्रतिशत उपस्थिति के लिए स्कूलों में प्लेस ऑफ जॉय

 Primary ka master news


 महराजगंज। बेसिक शिक्षा विभाग के 1705 विद्यालयों में विद्यार्थियों की 75 प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित कराने के लिए प्लेस ऑफ जॉय योजना लागू की गई है। इसके तहत विद्यालयों में खेल, नृत्य, संगीत व अन्य मनोरंजन गतिविधियां कराई जाएंगी। जिससे बच्चों का स्कूल के प्रति डर खत्म हो और वह खेल-खेल में पढ़ाई कर सकें। सर्वाधिक उपस्थिति वाले बच्चों को सम्मानित भी किया जाएगा।








बच्चों की शैक्षणिक सफलता के लिए नियमित रूप से स्कूल आना सर्वाधिक महत्वपूर्ण है। एक निश्चित मानक स्तर से नीचे की उपस्थिति बच्चों में मूलभूत भाषाई, गणितीय दक्षताओं, कक्षा अनुरूप दक्षताओं की प्राप्ति में बाधक है। नियमित उपस्थिति उत्कृष्ट शैक्षिक वातावरण, शिक्षक और बच्चों के बीच आत्मीय संबंध और सामुदायिक सहभागिता के जरिए ही संभव है।





स्कूल शिक्षा महानिदेशक कंचन वर्मा ने इस संबंध में बेसिक शिक्षा अधिकारी को पत्र जारी किया है। बच्चों की औसत उपस्थिति न्यूनतम 75 प्रतिशत अथवा अधिक का लक्ष्य हासिल करने के लिए अभिभावकों को शिक्षा के महत्व के बारे में बताया जाएगा। शासकीय प्रोत्साहन जैसे मिड-डे मील, यूनिफाॅर्म, निशुल्क पुस्तकें, स्कूल बैग, जूता-मोजा, स्टेशनरी आदि के बारे में बताया जाएगा। स्कूल को प्लेस ऑफ जॉय परिवर्तित किया जाएगा, ताकि शिक्षक और बच्चों के बीच आत्मीय संबंध विकसित हो सकें।




स्कूल में उपस्थिती बढ़ाने के लिए नो बैग डे, प्लेस ऑफ जॉय जैसे कार्यक्रम संचालित कराने के लिए सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। वह स्वयं भी निरीक्षण कर जागरूक कर रहे हैं कि उपस्थिती बढ़े।


-श्रवण गुप्ता, बेसिक शिक्षा अधिकारी