परख पोर्टल से होगा माध्यमिक विद्यालयों का निरीक्षण

 

Primary ka master: परख पोर्टल से होगा माध्यमिक विद्यालयों का निरीक्षण

 Primary ka master news


 अमरोहा। माध्यमिक शिक्षा विभाग भी धीरे-धीरे अब हाइटेक हो रहा है। विद्यालयों का निरीक्षण भी अब परख पोर्टल के द्वारा ऑनलाइन किया जाएगा। विभाग अब इसकी तैयारियों में जुट गया है। अभी तक विद्यालयों का निरीक्षण ऑफलाइन माध्यम से किया जाता था।








जिले में 406 विद्यालय माध्यमिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत संचालित होते हैं। जिसमें पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं की सुविधा के लिए विभाग द्वारा समय-समय पर नए पोर्टल शुरू किए जाते हैं। लेकिन अब विद्यालयों का निरीक्षण भी पोर्टल के द्वारा ऑनलाइन हुआ करेगा। इसके लिए विभाग ने परख पोर्टल की शुरुआत की है। विद्यालयों को अपनी समय सारिणी भी इसी पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। डीआईओएस भी समय-समय पर इसी पोर्टल के माध्यम से विद्यालयों का निरीक्षण करेंगे। पोर्टल पर विद्यालयों के संसाधनों, प्रयोगशालाओं, पुस्तकालय आदि की आख्या निरीक्षण के समय ऑनलाइन अपलोड करनी होगी।



परख पोर्टल पर स्कूलों के निरीक्षण की आख्या के लिए राजकीय, सहायता एवं वित्त विहीन स्कूलों के लिए अलग-अलग बिंदुओं का निर्धारण किया गया है। राजकीय स्कूलों के लिए प्रधानाचार्य कक्ष, शिक्षण कक्ष की उपलब्धता, कंप्यूटर कक्ष की उपलब्धता एवं क्रियाशीलता, अग्निशमन यंत्र की उपलब्धता एवं क्रियाशीलता, बायोमैट्रिक मशीन की उपलब्धता एवं क्रियाशीलता, पंख पोर्टल का विद्यालय स्तर पर उपयोग, शिक्षक डायरी की उपलब्धता समेत 40 बिंदुओं का निर्धारण किया गया है। जबकि अशासकीय सहायता प्राप्त स्कूलों के लिए 38 तथा वित्तविहीन स्कूलों के लिए 34 बिंदुओं का निर्धारण किया गया है।