लखनऊ में 39 केंद्रों पर 28 हजार परीक्षार्थी देंगे सीयूईटी

 देश भर के केन्द्रीय विश्वविद्यालय समेत अन्य राज्य विश्वविद्यालय और संस्थानों में स्नातक में प्रवेश के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एन्ट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) 2024 लखनऊ में 39 केन्द्रों पर 15 मई से शुरू हो रही है। ये पहला मौका होगा जब विविध विषयों में सीयूईटी ऑफलाइन होने जा रही है। वहीं अन्य विषयों के लिए पूर्व की भांति ऑनलाइन टेस्ट होगा। सीयूईटी यूजी 15 मई से 24 मई तक प्रस्तावित है। जिले में परीक्षा के लिए 39 केन्द्र बनाए गए हैं। पहले दिन की परीक्षा के लिए 28 हजार छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं।


परीक्षा समन्वयक अवनी कमल ने बताया कि लिखित परीक्षा चार पालियों में आयोजित की जा रही है। परीक्षा से जुड़ी सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। पहले दिन सुबह शिफ्ट 1 ए 10 से 11 बजे में केमेस्ट्री, शिफ्ट 1 बी 12.15 बजे से एक बजे में बायोलॉजी, शिफ्ट 2 ए दोपहर तीन बजे से 3:45 तक अंग्रेजी और 2 बी शाम पांच से छह बजे में जनरल टेस्ट का पेपर होगा। सभी शिफ्ट के मध्य सवा घंटे का ब्रेक मिलेगा।



दोबारा डाउनलोड करने पड़े प्रवेश पत्र: एनटीए की ओर से होने वाली सीयूईटी यूजी 2024 के प्रवेश पत्र 13 मई को आ गए थे। अधिकतर छात्र-छात्राओं ने प्रवेश पत्र समय रहते ही डाउनलोड कर लिए थे। मंगलवार शाम एनटीए की ओर से परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को कहा गया कि हो सकता है कि कुछ छात्र-छात्राओं के परीक्षा केन्द्र बदल जाए।


इनकी ऑफलाइन परीक्षा

केमेस्ट्री, बायोलॉजी, अंग्रेजी, जनरल टेस्ट, अर्थशास्त्रत्त्, हिन्दी, भौतिक विज्ञान, गणित, भूगोल, शारीरिक शिक्षा, बिजनेस स्ट्डीज, अकाउंटेंसी, इतिहास, पॉलीटिक्ल सांइस, समाज शास्त्रत्त्